भारत पूरी दुनिया के लिए उम्मीद की किरण: पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि नये भविष्य के लिए तत्पर देश के रूप में उभर रहा भारत पूरी दुनिया के लिए उम्मीद की किरण है। मोदी ने गुजरात के वड़ोदरा में गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से एक युवा शिविर को संबोधित करते हुए कहा, “भारत आज दुनिया की नई उम्मीद है। हम पूरी मानवता को योग का रास्ता दिखा रहे हैं, आयुर्वेद की ताकत से परिचित करवा रहे हैं। हम सॉफ्टवेयर से लेकर स्पेस तक, एक नए भविष्य के लिए तत्पर देश के रूप में उभर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि सभी देशवासियों को मिलकर ऐसा भारत बनाना है जो पूरी मानव जाति को नयी दिशा प्रदान करें। उन्होंने कहा, “ हम सबको ऐसा नया भारत बनाने का संकल्प लेना है, “ जो नई सोच और सदियों पुरानी संस्कृति दोनों को एक साथ लेकर आगे बढ़े, पूरे मानव जात को दिशा दे। कोरोना काल के संकट के बीच दुनिया को वैक्सीन और दवाइयाँ पहुंचाने से लेकर बिखरी हुई आपूर्ति श्रृंखला के बीच आत्मनिर्भर भारत की उम्मीद तक,वैश्विक अशांति और संघर्षों के बीच शांति के लिए एक सामर्थ्यवान राष्ट्र की भूमिका तक, भारत दुनिया की उम्मीद है। ”

उन्होंने नये भारत के निर्माण के लिए युवाओं का आह्वान करते हुए कहा,“ आज हम नये भारत के निर्माण के लिए सामूहिक संकल्प ले रहे हैं, प्रयास कर रहे हैं। एक ऐसा नया भारत, जिसकी पहचान नई हो,जो आगे बढने के बारे में सोचता हो और उसकी परम्पराएँ प्राचीन हों।”युवाओं को देश और दुनिया के कल्याण की दिशा में बढचढ कर काम करने की प्रेरणा देते हुए उन्होंने कहा, “ हमारे लिए संस्कार का अर्थ है- शिक्षा, सेवा और संवेदनशीलता! हमारे लिए संस्कार का अर्थ है- समर्पण, संकल्प और सामर्थ्य! हम अपना उत्थान करें, लेकिन हमारा उत्थान दूसरों के कल्याण का भी माध्यम बने! हम सफलता के शिखरों को छूएँ, लेकिन हमारी सफलता सबकी सेवा का भी जरिया बने।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper