मिलने वाली है भीषण गर्मी के सितम से राहत, करवट लेकर इन राज्यों में आएगा आंधी-पानी

इस साल मई-जून का महीना आने से पहले ही लोगों को गर्मी (Heatwave) से जूझना पड़ रहा है. जी हाँ और गर्मी के चलते आम जनजीवन अब खासा प्रभावित दिखाई दे रहा है. ऐसे में इसका असर यह है कि देश के कई शहरों में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. इस समय आलम ऐसा है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में इस साल अप्रैल पिछले 122 वर्षों में सबसे अधिक गर्म रहा है, जहां औसत अधिकतम तापमान क्रमश: 35.9 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा.

वहीँ दूसरी तरफ मौसम विभाग (Weather department) का कहना है कि देश के उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य भागों- गुजरात, राजस्थान, पजांब और हरियाणा को मई में भी सामान्य से अधिक तापमान का सामना करना होगा. वहीँ इस बीच मौसम विभाग ने राहत वाली खबर भी दी है. जी दरअसल कहा जा रहा है 1 से 2 मई के बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. इसके अलावा मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि पश्चिम और उत्तरी राजस्थान, विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली और तेलंगाना, झारखंड, बिहार, आंतरिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है.

जी हाँ और प्री-मानसून गतिविधियों के शुरू होने के कारण, 2 मई से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति में कुछ सुधार हो सकता है. इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है कि, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकतर हिस्सों में मई के दौरान रात में भी गर्मी का अहसास होगा. जी दरअसल उन्होंने कहा कि देश में इस साल मई के दौरान औसत बारिश सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. इसी के साथ ही यह भी कहा कि मई में उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ दक्षिण-पूर्वी प्रायद्वीप में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है.

वहीँ आईएमडी के महानिदेशक ने कहा कि ‘लगातार कमजोर वर्षा गतिविधि’ के कारण मार्च और अप्रैल में उच्च तापमान दर्ज किया गया. आपको यह भी बता दें कि इन दिनों राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में है, जहां रात का तापमान भी 31.1 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है. जी दरअसल राज्य के कई स्थानों पर दिन का तापमान 46 डिग्री से अधिक बना हुआ है जिससे आने वाले दिनों में और बढ़ने की संभावना है. इसी के साथ जयपुर स्थित मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में इस समय चल रही लू का दौर आगामी तीन-चार दिनों तक जारी रहेगा.

कहाँ-कहाँ हो सकती है बारिश- अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. जी हाँ और इसके अलावा सिक्किम, पश्चिम बंगाल, केरल, दक्षिण कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है. इसी के साथ ही, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, ओडिशा के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ में छिटपुट हल्की बारिश होने के आसार हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
--------------------------------------------------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper