उत्तर प्रदेशधर्म

यहां है हनुमान जी का चमत्कारिक मंदिर, हर मनोकामना होती है पूरी, विदेशों से तक आते हैं भक्त

फिरोजाबाद. फिरोजाबाद के जलेसर रोड पर हनुमान जी का 70 साल पुराना प्राचीन चमत्कारिक मंदिर है. मान्यता है कि यहां आने वाले हर भक्त की मनोकामना अवश्य पूरी होती है. यहां भक्तों को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. इस मंदिर में हर दिन भंडारा होता है और शाम को भव्य आरती भी की जाती है. प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी पर चोला चढ़ाया जाता है. यहां फिरोजाबाद ही नहीं बल्कि देश विदेश से भी भक्त दर्शन के लिए आते रहते हैं.

मंदिर के पुजारी प्रभाकर भारद्वाज ने बताया कि यह मंदिर आज से लगभग 70 साल पहले स्थापित हुआ था. इसे हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता है. यह मंदिर शहर का सबसे चमत्कारिक मंदिर माना जाता है. यहां आने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. यहां भक्त नौकरी, व्यापार, संतान आदि कई तरह की मनोकामनाओं को लेकर आते हैं और हनुमान जी महाराज सभी की मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं. झोली भरने वाले भक्तों की काफी भीड़ लगती है प्रत्येक मंगलवार को यहां हनुमान जी पर चोला चढ़ाया जाता है और हर दिन यहां भंडारा होता रहता है. यहां अमेरिका, लंदन से भी भक्त दर्शन करने आते हैं.

मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु गजेंद्र सिंह ने बताया कि वह पांच साल से दर्शन के लिए इस मन्दिर में आ रहे हैं. हनुमान जी महाराज ने उनकी सभी मनोकामनाओ की पूर्ति की है और वह निरंतर यहां आ रहे हैं. पहले वह काम की तलाश में भटक रहे थे और उन्हें कहीं काम नहीं मिल रहा था लेकिन हनुमान जी के इस मन्दिर में उन्होंने अर्जी लगाई और यहां आना शुरू किया और उसके बाद उन्हें एक प्राइवेट स्कूल में नौकरी मिल गई और तब से यहां निरंतर दर्शन के लिए आ रहे हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper