डेंगू का कहरः बुखार की वजह से यहां पर 1000 से ज्यादा मौत, हॉस्पिटल्स में नहीं है जगह

भारत के पड़ोसी बांग्लादेश में भी डेंगू का प्रकोप जारी है। अब तक के आधिकारिक डाटा के मुताबिक करीब 1000 से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं। पिछले साल के मुकाबले यह मौतें करीब चार गुना ज्यादा हैं। हालात यह हैं कि बांग्लादेश के ज्यादातर शहरों और ग्रामीण इलाकों में डेंगू पैर पसार चुका है और बुखार से लोगों की मौतें तक हो रही हैं।

बांग्लादेश का आफिशियल डाटा बताता है कि साल 2023 के पहले 9 महीनों में बांग्लादेश में डेंगू से 1017 लोगों की मौतें हो चुकी हैं। डेंगू से प्रभावित लोगों का आंकड़ा 2 लाख से भी ज्यादा है। यह अब तक की सबसे खराब स्थिति है। बांग्लादेश में डेंगू से संक्रमण की शुरूआत साल 2000 से शुरू हुई। जिन लोगों की मौतें हुई हैं, उनमें 112 बच्चे जिनकी उम्र 15 साल से कम है, शामिल हैं। कई नवजात बच्चों की मौत डेंगू की वजह से हुई है।

स्वास्थ्य संगठन ने डेंगू के साथ ही मच्छरों से होने वाली दूसरी बीमारियों जैसे चिकनगुनिया, येलो फीवर, जीका की चेतावनी जारी की है। यह बीमारियां डेंगू से भी ज्यादा तेजी से फैल सकती हैं। डब्ल्यूएचओ का मानना है कि मौसम में होने वाले बदलाव की वजह से यह समस्याएं आ रही हैं। यह भी कहा गया है कि डेंगू से बचने के लिए कोई वैक्सीन भी नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper