यूपी के इस जिले में एक साथ विवाह के बंधन में बंधेंगी एक हजार बेटियां, CM Yogi देंगे आशीर्वाद

गोरखपुर। जिले में एक बार फिर जरूरतमंद परिवारों की एक हजार बेटियाें का विवाह होने जा रहा है। 14 फरवरी को खाद कारखाना परिसर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम में ये बेटियां विवाह बंधन में बंधेंगी। खाद कारखाना परिसर में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित रहेंगे और वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देंगे। जिला प्रशासन एवं समाज कल्याण विभाग कार्यक्रम की तैयारी में जुट गया है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम के तहत आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त आवेदनों का सत्यापन कराकर जिले के विभिन्न ब्लाकों से एक हजार जोड़ों का चयन किया है। सरकार की ओर से प्रत्येक जोड़े को 51 हजार रुपये दिए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये लड़की के खाते में भेजी जाएगी और 10 हजार रुपये उपहार एवं अन्य मद में खर्च की जाएगी। सामूहिक विवाह के पिछले कई आयोजनों में मुख्यमंत्री उपस्थित रहकर विवाह के बंधन में बंधने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देते हैं।

मिलेगा यह उपहार
सरकार की ओर से वधू के लिए विवाह के लिए कढ़ाई की हुई एक साड़ी, एक चुनरी, रोजना उपयोग की एक साड़ी, वर के लिए कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम जोड़ों के निकाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर के लिए कुर्ता पायजामा आदि दिया जाता है। आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी प्रदान किया जाता है। गृहस्थी के समान में कुकर, जग या लोटा, थाली, गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा तथा प्रसाधन सामग्री से भरी श्रृंगारदानी दी जाती है।

अब तक हो चुका है 7620 जोड़ों का विवाह
उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2017-18 से अब तक समाज कल्याण विभाग मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत केवल गोरखपुर जिले में ही 7620 शादियां सम्पन्न हो चुकी हैं। अब इसमें एक हजार की संख्या और जुड़ जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper