राष्ट्रपति चुनाव – 8 जुलाई को यूपी में प्रचार करेंगी द्रौपदी मुर्मू

लखनऊ । राजग की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू देश के सबसे बड़े राज्य से चुनावी समर्थन हासिल करने के लिए 8 जुलाई को लखनऊ का दौरा करेंगी।

सूत्रों के मुताबिक, द्रौपदी मुर्मू यहां बीजेपी के विधायकों और सांसदों के साथ-साथ सहयोगी दलों से भी मुलाकात करेंगी। इसके अलावा वह गैर-भाजपा दलों से भी समर्थन मांगेंगी।

देश का सबसे बड़ा प्रांत होने के नाते उत्तर प्रदेश राष्ट्रपति चुनाव में अहम भूमिका निभाएगा।

रचना: राजीव कांत जैन

एक विधायक के एक वोट का मूल्य 208 और एक सांसद का 700 होता है। भाजपा और उसके सहयोगी दलों के 273 विधायकों और 66 लोकसभा और 25 राज्यसभा सांसदों के वोटों का मूल्य लगभग 1.21 लाख है।

इसलिए, उत्तर प्रदेश में देश भर के 10,86,431 जन प्रतिनिधियों के कुल वोटों का 14.88 प्रतिशत है।

झारखंड की पूर्व राज्यपाल और आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को एनडीए ने उम्मीदवार बनाया है। विपक्ष ने तृणमूल के पूर्व नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... ------------------------- ------------------------------------------------------ -------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------- --------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------   ----------------------------------------------------------- -------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------
----------- -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper