लाइफस्टाइलसेहत

शाकाहारी लोग इन चीजों को आहार में शामिल कर बढ़ा सकते है प्रोटीन की मात्रा

शरीर को स्वस्थय बनाये रखने के लिए लोगों को पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। प्रोटीन भी इन्हीं तत्वों मे शामिल है,जो मांसपेशियों के निर्माण के साथ कई महत्वपूर्ण कार्यों में मदद करता है। आमतौर पर प्रोटीन की प्राप्ति के लिए लोग मांस, मछली और अंडे का सेवन करते है। लोगों की धारणा है कि प्रोटीन के मुख्य स्रोत मांस पर आधारित खाद्य पदार्थ ही होते हैं, हालांकि यह पूरी तरह से सही नहीं है। लेकिन शाकाहारी लोग इस आवश्यक तत्व की पूर्ती कैसे कर सकते है आइए जानते है।

कई तरह के फलों-सब्जियों को आहार में शामिल करके आप प्रोटीन ले सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सप्लीमेंट्स और पाउडर की जगह पौधों पर आधारित कई सारे खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन की मात्रा आसानी से प्राप्त की जा सकती है। आइए आपको ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे मे बताते है।

सफेद चने का सेवन करना शाकाहारी लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। प्रोटीन के अलावा सफेद चने में करीब 12 ग्राम फाइबर होता है जो आपके पाचन को दुरुस्त रखने और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 100 ग्राम छोले से 19 ग्राम प्रोटीन की प्राप्ति की जा सकती है। इसके साथ अंकुरित काले चने का सेवन भी विशेष लाभदायक हो सकता है। काले चने भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माने जाते हैं।

सर्दियों में बिकने वाली हरी मटर शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो सकता है।प्रोटीन के अलावा हरी मटर फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो कई बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके सेवन से कई सारे फायदे होते है। बादाम प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन-ई और एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत हैं। बादाम को छिलके सहित खाकर ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। बेहतर स्वास्थ्य के लिए दैनिक रुप से इसके सेवन की सलाह दी जाती है। बादाम के अलावा काजू, अखरोट से भी प्रोटीन की प्राप्ति की जा सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper