साल की पहली एकादशी आज, भूलकर भी न करें ये काम

नई दिल्ली. साल की पहली एकादशी का व्रत आज रखा जा रहा है। पंचांग के अनुसार, पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाता है। इसे पौष पुत्रदा एकादशी के नाम से भी जानते हैं। इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने का विधान है। इसके साथ ही एकादशी पर कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है। जानिए पुत्रदा एकादशी पर कौन से काम नहीं करने चाहिए।

पौष पुत्रदा एकादशी 01 जनवरी 2023 को शाम 07 बजकर 11 मिनट पर शुरू हो चुकी है जो आज शाम 8 बजकर 23 मिनट में समाप्त होगी उदया तिथि होने के कारण आज पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जा रहा है।

एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। इसलिए आज के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे अशुभ फलों की प्राप्ति होती है।

एकादशी के दिन मांस-मदिरा का सेवन न करें। ऐसा करने से विष्णु जी के साथ मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती है।
एकादशी के दिन किसी भी तरह का क्रोध या फिर वाद विवाद करने से बचना चाहिए।
माना जाता है कि एकादशी के दिन दातुन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस दिन फूल-पत्तियों को तोड़ना मना होता है।
एकादशी के दिन तामसिक भोजन यानी लहसुन, प्याज अधिक सा सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपके मन के भाव अधिक बढ़ जाते हैं।

एकादशी के दिन झूठ बोलने से बचना चाहिए। झूठ बोलने से मन अशुद्ध हो जाता है। ऐसे में व्रत रखने से पूजा का पूर्ण फल नहीं मिलता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
-----------------------------------------------------------------------------------------------------
-------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper