सुबह-सुबह आई बडी खुशखबरी, सस्ता हो गया एलपीजी स‍िलेंडर!, यहां चेक करें नई रेट लिस्ट

नई दिल्ली। अगस्त महीने की शुरुआत के साथ ही अच्छी खबर के साथ हुआ है। मंगलवार को महीने के पहले दिन तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमत जारी की। 1 अगस्त से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव का ऐलान कर दिया। इस बार कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की बड़ी कटौती की गई है। जहां जुलाई में 19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 7 रुपये की मामूली बढ़ोतरी की गई थी, वहीं इस महीने 100 रुपये की कटौती कर बड़ी राहत दी गई है। यहां गौर करने वाली बात या है कि ये कटौती सिर्फ कॉमर्शियल यानी 19 किलो वाले सिलेंडर में की गई है। घरों में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

महीने के पहले दिन तेल कंपनियां की ओर से गैस सिलेंडर के दाम अपडेट किए जाते हैं। इस कड़ी में इस बार घरेलू गैस सिलेंडर में तो कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ले में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1680 रुपये हो गई, जो 4 जुलाई को की गई बढ़ोतरी के बाद 1780 रुपये पर पहुंच गई थी।

देश के महानगरों में गैस सिलेंडर के दाम
दिल्ली में 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत : 1680 रुपये
कोलकाता में 1820.50 रुपये
मुंबई में 1640.50 रुपये
चेन्नई में 1852.50 रुपये

घरेलू सिलेंडर यानी आपके घर में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत में कोई बदलवा नहीं किया गया है। देश की राजधानी में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये है। इसकी कीमत में आखिरी बार बदलाव 1 मार्च 2023 को हुआ था। तीन सालों में इसकी कीमत दोगुनी हो गई है। लोगों को इंतजार है कि कब सरकार घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कटैती कर उन्हें राहत देगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper