उत्तर प्रदेश

सोनभद्र में बच्चों और अभिभावकों के लिए चहक कार्यक्रम “चिल्ड्रन हेप्पीनेस इन एंबियंस एंड एक्वायरिंग नॉलेज” का हुआ आयोजन

सोनभद्र, कम्पोजिट विद्यालय पुरनाजीम राबर्ट्सगंज पर स्कूल रेडीनेस बाल वाटिका के अंतर्गत अभिभावक उन्मुखीकरण/चहक बैठक कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए ए आर पी हृदयेश कुमार सिंह ने अभिभावकों को बताया कि वह अपने बच्चों को और स्वयं को विद्यालय के लिए तैयार करें । जो नए बच्चे जुड़ेंगे उनको सहज और सरल माहौल मिले इसके लिये हर संभव प्रयास किया जाएगा। साथ ही बच्चों को कहानी, कविता एवं बातचीत करके आदि सीखने वाली गतिविधियों पर जोर दिया गया। उन्होंने अभिभावकों से अपील किया कि ज्यादा से ज्यादा अपने बच्चों का नामांकन कराएं। सरकार द्वारा मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी भी दी। कक्षा 1 में नामांकित छात्रों के अभिभावकों को विद्यालय बुलाकर उनके बच्चों द्वारा पिछले माह में सीखी गई विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया।
कार्यक्रम में शिक्षकों एवं अभिभावकों को बताया गया कि स्कूल रेडिनेस मॉड्यूल “चहक” के तहत बच्चे जब पहली बार विद्यालय की दहलीज पर कदम रखते हैं तो उसके मन में जिज्ञासा, डर, संकोच आदि कई सारे भाव होते हैं, दुनिया और विद्यालयी परिवेश में एक बड़ा फासला भी दिखाई देता है। यह फासला कहीं ना कहीं बच्चों की दैनिक उपस्थिति और उनके ठहराव को प्रभावित करता है। इसलिए जरूरी है कि बच्चों को एक ऐसा परिवेश दिया जाए जिससे वो विद्यालय में अपने को सहज महसूस कर सकें। “चहक” भी एक ऐसी गतिविधि आधारित मॉड्यूल है इसका निर्माण वर्ग 1 के नव नामांकित बच्चों के लिए किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों को विद्यालय के प्रति सहज बनाना तथा विद्यालय से जुड़ाव रखना है।
डायट मेंटर राजेश कुमार ने बताया कि उक्त कार्यक्रम के तहत कक्षा 1 में नामांकित बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से बच्चों का शारीरिक विकास,भाषा विकास, संध्या ज्ञान, पर्यावरणीय जागरूकता, सामाजिक एवं भावनात्मक विकास जैसे आयामों का विकास किया जाएगा यही नहीं बच्चों को एक सहज वातावरण दिया जाएगा ताकि विद्यालय से जुड़ाव सुनिश्चित किया जा सके।
इस मौके पर निपुण छात्रों को ए आर पी हृदयेश कुमार सिंह के द्वारा प्रमाण पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। अभिभावकों को भी सम्मानित किया गया और विद्यालयीय स्टॉफ का उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने सभी अभिभावकों का आभार प्रकट किया।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper