सोनभद्र में बुनियादी शिक्षा विकास हेतु जनपद के मदरसा शिक्षकों के साथ  बुनियादी भाषा कौशल एवम संख्या ज्ञान पर एक दिवसीय कार्यशाला का किया गया आयोजन

सोनभद्र,जनपद में शिक्षा विभाग,अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहयोग से पिरामल फाऊंडेशन द्वारा बुनियादी भाषा कौशल एवम संख्या ज्ञान पर धर्म गुरूओं के साथ एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य बच्चो की भाषाई और गणित की अवधारणा को कैसे मजबूत किया जाए इस पर शिक्षकों के साथ विस्तृत चर्चा की गई।
कार्यशाला में कुल 43 मदरसा धर्मगुरुओं,शिक्षकों एवम शिक्षिकाओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज की, कार्यशाला का आयोजन खंड विकास कार्यालय सभागार, राबर्ट्सगंज में किया गया।
पीरामल फाउंडेशन की टीम के Google Read Along Application के बारे में सभी शिक्षकों को अवगत कराया कि इस के माध्यम से बच्चों की भाषाई क्षमता को विकसित किया जा सकता है। सभी शिक्षकों ने मोबाइल में डाउनलोड किया और यह भी सुनिश्चित किया कि वे अपने मदरसा के शिक्षकों और अभिवावकों को प्रेरित करेंगे कि बच्चों के साथ भाषाई क्षमता पर काम करें, ताकि निपुण भारत का उद्देश्य प्राप्त हो सके। सभी धर्म गुरुओ ने यह निर्णय लिया कि दीनी तालीम के साथ दुनियावी तालीम पर भी हमे काम करने की आवश्यकता है।
कार्यशाला में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुधांशू शेखर शर्मा ने पिरामल फाउंडेशन के प्रयास को सराहनीय बताते हुए सभी मदरसा शिक्षकों से अपील की आप अपने मदरसों को डिजिटल तौर तरीकों से माडल मदरसा बनाए ताकि दूसरे मदरसों को भी अपने सीखने की प्रेरणा मिल सके साथ ही पिरामल फाउंडेशन की टीम से कहा की मदरसा के टीचर्स की ट्रेनिंग नियमित अंतराल पर किया जाए और मदरसा का भ्रमण भी किया जाए ताकि मदरसा को एक आदर्श मदरसा बनाया जाए एवं जिला बेशिक शिक्षा अधिकारी निविन कुमार पाठक जी ने शिक्षा को और बेहतर बनाने हेतु सम्पूर्ण सहयोग प्रदान करने की बात कही साथ सभी शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया उक्त कार्यशाला में आनन्द तिवारी, अर्चना शुक्ला समेत पिरामल फाउंडेशन राज्य स्तरीय टीम से नफीस ,मसूद,प्रिया और जिला प्रतिनिधि अनुप्रिया वीरेंद्र पाण्डेय ,सायनी बोस ,मनोज, प्रिया,शमीम,सृस्टि सकेत सभी मदरसा शिक्षक उपस्थित रहे।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper