अगर आपके भी बाल हो रहे हैं पतले, तो रिग्रोथ के लिए अपनाएं ये देसी उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा

नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में बालों की समस्याएं आम है। इस मौसम में पसीने के कारण बाल ज्यादा कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सही तरीके से बालों की देखभाल करें। अक्सर लोग बालों को घना और मुलायम बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बालों को नुकसान हो सकता है। आप हेयर केयर में नेचुरल चीज़ों को शामिल कर भी इसे हेल्दी रख सकते हैं। आइए जानते हैं, बालों को स्वस्थ रखने के देसी उपाय।

प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों को काफी फायदा मिलेगा। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई, सोडियम, पोटैशिय और कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं।

मेथी का दाना बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए मेथी दाने को रात में भिगोकर रखें और अगले दिन इसे पीस लें। अब इसे बालों पर लगाएं, लगभग 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

बालों की मजबूती के लिए आप हिना मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हिना पाउडर में शिकाकाई, आंवला पाउडर मिलाकर पैक बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है।

एलोवेरा जेल में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई, फॉलिक एसिड, और कई तरह के तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों को हेल्दी बना सकते हैं। इसमें कंडीशनिंग एजेंट होते हैं, जो बालों को डैमेज होने से बचाते हैं। आप रोजाना रात में एलोवेरा जेल से स्कैल्प पर मालिश करें और सुबह धो लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper