अगर आप भी करते हैं गूगल का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकता है ये नुकसान

नई दिल्ली. इंटरनेट के आ जाने से हमारे कई काम मिनटों में और घर बैठे ही हो जाते हैं। पहले की तरह अब लोगों को हर काम के लिए घर से बाहर नहीं जाना पड़ता है, क्योंकि शॉपिंग, फूड, कोई बिल भरना हो, किसी जॉब का फॉर्म भरना हो, ऑनलाइन बैंकिंग आदि जैसे ही नाजाने कितने काम एक क्लिक में घर से ही हो जाते हैं। इसके लिए जहां लोग मोबाइल पर कई तरह के एप का इस्तेमाल करते हैं, तो दूसरी तरफ डेस्कटॉप यानी कंप्यूटर या लैपटॉप पर लोग गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप गूगल ब्राउजर यूजर हैं, तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इसको लेकर एक अलर्ट है। तो चलिए इस बारे में जानते हैं…

दरअसल, पिछले दिनों इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम की तरफ से डेस्कटॉप के लिए गूगल क्रोम में कई कमजोरियां बताई गई थी। ये टीम आईटी मंत्रालय के तहत आती है। टीम की तरफ से कहा गया था कि हैकर्स इन कमजोरियों का फायदा उठाते हुए यूजर के कंप्यूटर को हैक कर सकते हैं।

हैकर्स द्वारा लोगों के सिस्टम पर क्राफ्टेड रिक्वेस्ट भेजकर इससे अटैकर्स आर्बिटरी कोड एग्जीक्यूट कर सकते हैं। इसलिए बेहद जरूरी हो जाता है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें, वरना ये जालसाज आपका कंप्यूटर हैक करके आपका बैंक खाता तक खाली कर सकते हैं।

अगर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं, और खुद को सुरक्षित करना चाहते हैं। तो आपको अपने इस ब्राउजर को अपडेट करना चाहिए। अपडेट आते ही इसे अपडेट जरूर करें।

गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते समय ध्यान दें कि किसी भी फर्जी लिंक या अनजाने लिंक पर क्लिक या वेबसाइट पर विजिट न करें। साथ ही किसी भी वेबसाइट पर अपनी बैंकिंग जानकारी को सेव न करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper