अगर बच्चे के गले में अटक जाए सिक्का, सबसे पहले अपनाएं ये जादुई नुस्खा

छोटे बच्चे अक्सर मस्ती मस्ती में सिक्का गिट जाते है और सिक्का गिट लेने के बाद में जाहिर तौर पर दिक्कत आती है और इस वजह से कई बार तो मासूमो की जान तक चली जाती है क्योंकि इससे श्वासनली ब्लाक हो जाती है और इस तरह के ब्लाक के बाद जान चली ही जाती है तो ऐसे में फिर परेशानी बढ़ती है और लोगो को ऐसा लगता है जैसे बस दिक्कते बढ़ती ही चली जायेगी और बच्चा भी रोने लगता है तो कुछ समझ ही नही आता है क्या करे और क्या न करे?

ऐसे में सबसे पहले तो घबराए बिलकुल भी न और परेशानी को जरा साइड में रखे सबसे पहले बच्चे को अपने काबू में ले ताकि वो ज्यादा उछल कूद न मचाये फिर उसे तुरंत शांत करवाए और फिर आगे से उसका पेट पकडे और पीछे से पीठ पकडे।

इसके बाद में बच्चे को थोडा सा आगे की तरफ में झुका दे और पेट को दबाकर के पीठ पर जोर से थपकी दे ताकि थूक जैसा गाढा कफ बने और उस कफ के साथ में वो सिक्का मुंह से तुरंत निकल आये बच्चे को मुंह आगे की तरफ करने को कहे और जब वो मुंह आगे की तरफ कर ले तो फिर उसे जोर जोर से थपकी देते चले जाए लेकिन ध्यान रहे कि आपको नीचे से पेट भी थोडा सा मजबूती से पकड़ कर के रखना होगा।

अगर इतना करने के बाद भी सिक्का नही निकल रहा है तो बच्चे को यथावत स्थिति में रखे और तुरंत उसे इलाज करवाने के लिए डॉक्टर के पास ले जाए जिसके बाद वो परीक्षण के बाद में सिक्का बच्चे के गले में से निकाल लेंगे इसलिए आप घबराए नही और बच्चे को हौसला देते हुए उसकी मदद करे न कि परेशान होकर के आपा खो दे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper