अगर सपने में दिखें ये 3 पशु-पक्षी तो समझिए होने वाले हैं माला-माल, यहां जाने…

जिंदगी में होने वाली कई घटनाओं का आभास कभी-कभार सपनों में भी हो जाता है। सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक हर सपने का एक खास मतलब होता है, जो व्यक्ति को किसी ना किसी बात का संकेत देता है। सपने मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं। एक इष्ट फल को बताने वाले यानी पॉजिटिव चीज़ों को बताने वाले और दूसरे निगेटिव चीज़ों को बताने वाले।

अधिकतर लोग इन सपनों को सुबह होते ही भूल जाते हैं और कुछ इनके संकेत समझने में सफल रहते हैं। वैसे तो कहा जाता है कि जब हम गहरी नींद में होते हैं तो जो कुछ हमारे दिमाग में चल रहा होता है वहीं सपने में दिखाई देता है, लेकिन स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में देखी गई चीजों का भी गंभीर मतलब होता है।

हमारे जीवन की घटनाओं और भविष्य से सपनों का संबंध होता है। कभी-कभी हमें स्वप्न में कई पक्षी और पशु भी दिखाई देते हैं, क्या आपको पता है कि स्वप्न शास्त्र में 3 ऐसे जानवरों के बारे में बताया गया है जिन्हें देखना बेहद शुभ होता है। इन्हें देखने से आपके धनलाभ के योग बनते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे पशु-पक्षियों के बारे में जिनके सपने आने पर आपको खुश होना चाहिए।

सपने में गाय दिखना
सामुद्रिक शास्त्र के मुताबि सपने में गाय देखना बहुत शुभ होता है। अगर आपको अपने सपमें में गाय दिखाई देती है तो इसका मतलब होता है कि आपके ऊपर ईश्वर की कृपा है। सपने में गाय देखने से व्यक्ति का भाग्य चमकने लगता है। उसे सफलता और तरक्की प्राप्त होती है। सपने में गाय देखने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

सपने में हाथी को देखना
हाथी, इंद्र देवता का वाहन है, तो वहीं शुभता के देवता गणपति जी भी गजमुख हैं। हाथी को ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है, इसलिए सपने में हाथी देखना बहुत अच्छा माना जाता है। सपने में हाथी देखना समृद्धि और संपन्नता लाता है। माना जाता है कि स्वपन में अगर हाथी दिखाई दे तो समझिए कि उसको ऐश्वर्य की प्राप्ति होने वाली है।

सपने में उल्लू देखना होता है शुभ
लोग उल्लू के बोलने ये दिखाई देने को शुभ नहीं मानते हैं लेकिन सपने में उल्लू देखने का अर्थ समझा जाता है कि आपको धन-धान्य की प्राप्ति होने वाली है। उल्लू धन की देवी लक्ष्मी का वाहन है, इसलिए मानते हैं कि सपने में उल्लू देखने का एक अर्थ यह है कि आपके ऊपर माता महालक्ष्मी की कृपा होने वाली है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper