अमरनाथ तीर्थयात्रा शुरू, उपराज्यपाल ने पहले जत्थे को किया रवाना

श्रीनगर: पवित्र अमरनाथ तीर्थयात्रा आज सुबह शुरू हो गई. जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिंहा ने पारंपरिक रूप से पूजा अर्चना के बाद इस यात्रा को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान श्रद्धालुओं में उत्साह देखा गया. सरकार ने इस यात्रा को सुगम और सुरक्षित सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं. आतंकी खतरों के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं.

जानकारी के अनुसार उपराज्यपाल ने अमरनाथ तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को औपचारिक रूप से पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना किया. इसके लिए उपराज्यपाल जम्मू बेस कैंप पहुंचे. इस दौरान आधार शिविर को बाबा बर्फानी के रंगों में रंगा गया. इस यात्रा में शामिल भक्तों ने यात्रा शुरू होने के साथ ही बम-बम भोले के जयकारे लगाए. माहौल भक्ति भाव से भरा रहा. जानकारी के अनुसार भक्तों का एक जत्था बृहस्पतिवार को ही आधार शिविर पहुंच गया था. खबर है कि पहला जत्था शनिवार को हिमलिंग का दर्शन कर लौट आएंगे.

आधिकारिक सूत्रों ने ईटीवी भारत को बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 3,294 तीर्थयात्रियों का पहला काफिला तड़के घाटी के लिए रवाना हुआ. तीर्थयात्री वाहनों में सवार होकर बाल ताल बेस कैंप और पहलगाम के लिए रवाना हुए. सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि यात्रा काफिले की निगरानी का काम स्पेशल बाइकर्स स्क्वाड और सीआरपीएफ क्विक एक्शन टीम करेगी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper