आई वी आर आई में स्थापना दिवस समारोह का शुभारम्भ

बरेली: भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर के 133 वें स्थापना दिवस एवं वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता-2022 का समारोहपूर्वक आरम्भ हो गया। इस समारोह का उद्घाटन कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल, नई दिल्ली के पूर्व अध्यक्ष प्रो. आदित्य कुमार मिश्रा ने किया। समारोह की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक एवं कुलपति डा. त्रिवेणी दत्त ने की।

उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए गोविन्द बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पन्तनगर के पूर्व कुलपति रहे मुख्य अतिथि प्रो. आदित्य कुमार मिश्रा ने संयुक्त राष्ट्र संगठन के ‘‘वन वर्ल्ड वन हेल्थ’’ की चर्चा करते हुए कहा कि इस वाक्य की कल्पना भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने अपने संस्थान के प्रारम्भ में ही कर ली थी क्योंकि 200 से ज्यादा रोगों का संचरण पशुओं से मनुष्यों में होता है। यहाँ तक कि संस्थान के प्रथम निदेशक डा. ए. लिंगार्ड स्वयं एक बैक्टीरियोलॉजिस्ट थे। उन्होंने संस्थान को पशुचिकित्सकों का मक्का-मदीना बताते हुए कहा कि संस्थान के वैज्ञानिक पशुचिकित्सा के क्षेत्र में भविष्य की चुनौतियों से लड़ने के लिए तैयार रहें। प्रो मिश्रा ने कहा कि हमारा देश पशु संख्या के साथ ही दुग्ध उत्पादन में विश्व में प्रथम स्थान पर है तथा 2030 तक हमारी दुग्ध आवश्यकता बहुत तेजी से बढ़ेगी इसके लिए भी हमें तैयारी करना चाहिए।

अपने अध्यक्षीय भाषण में संस्थान के निदेशक एवं कुलपति डा. त्रिवेणी दत्त ने बताया कि देश में पशुविज्ञान से सम्बन्धित 12 संस्थानों के निदेशक इस संस्थान के छात्र रहे हैं। उन्होंने संस्थान के वैज्ञानिकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा सेवानिवृत्त अधिकारियों, कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि आज संस्थान जिस स्थान पर है उसके लिए स्वतन्त्रतापूर्व के 6 और बाद के 11 निदेशक इसके लिए बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ी के लिए एक मजबूत आधार तैयार करना है ताकि वे पशुचिकित्सा के क्षेत्र में अपना बेहतर योगदान दे सकें। निदेशक ने बताया कि अब तक संस्थान ने 3600 छात्रों को पीएच.डी. एवं 3000 छात्रों को नेशनल डिप्लोमा प्रदान किया है। ये छात्र आज देश के लिए एक महत्वपूर्ण मानव संसाधन हैं।

इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी खेलकूद डा. ए.के.एस. तोमर ने संस्थान के छात्रों एवं कर्मचारियों की खेलकूद गतिविधियों पर चर्चा करते हुए बताया कि 07 से 09 दिसम्बर तक आयोजित वार्षिक खेलकूद में कुल 29 प्रतियागिताएं सम्पन्न होंगी। इसके साथ ही 08 दिसम्बर को एक संास्कृतिक संध्या तथा 09 दिसम्बर को स्थापना दिवस अभिभाषण का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्र/छात्राओं, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों के अतिरिक्त संस्थान के संयुक्त निदेशकगण डा. के.पी. सिंह, डा. एस.के. सिंह, डा. एस.के. मेंदीरत्ता, डा. महेश चन्द्र,, श्री राकेश कुमार तथा संस्थान महिला क्लब की अध्यक्षा श्रीमती सुनीता दत्त आदि उपस्थित रहे ।

बरेली से ए सी सक्सेना ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper