इजियम में यूक्रेनी सेना का जबरदस्त हमला, रूसी सेना को पीछे धकेला

कीव। रूसी सेना के कब्जे वाले यूक्रेन के पूर्वी इलाके में इजियम कस्बे पर यूक्रेनी बलों ने जबरदस्त हमला किया है। स्थानीय गर्वनर ओलेह सिनेगुवबॉव ने बताया कि पूर्वी इलाके में रूसी सेना पर यूक्रेनी बल भारी पड़ रहा है और उसने रूसी सेना पीछे धकेल दिया है। दूसरी ओर, रूसी सेना ने दोनबास इलाके में हमले तेज कर दिए और अजोवस्तल स्टील फैक्टरी पर बम बरसाए।

उत्तर से कीव तक पहुंचने में नाकामी के बाद रूसी सेना ने उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व में हमले तेज किए थे। अब रूस पूरे दोनबास इलाके पर कब्जा करना चाहता है। उत्तरपूर्वी यूक्रेन के सबसे बड़े शहर खारकीव में भी रूसी सेना को यूक्रेन से कड़ी चुनौती मिल रही है। इजियम और खारकीव में यूक्रेनी सेना के हमलों की वजह से रूसी सेना दोनबास की घेराबंदी में कामयाब नहीं हो पा रही है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को बताया कि दोनबास सहित सैन्य स्थलों की एक शृंखला पर हमला किया गया। इसमें 100 यूक्रेनी सैनिक मारे गए। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि डोनबास में रूस के सैनिक मुश्किल में हैं।

यूरोप-अमेरिका बढ़ा रहे हौसला
अमेरिका और यूरोप रूसी हमले के खिलाफ लगातार यूक्रेन की हौसलाफजाई कर रहे हैं। अमेरिका के रिपब्लिकन सीनेटर मैक कोनेल जेलेस्की से मिले और यूक्रेन को मिलने वाली मदद पर चर्चा की।

यूरोविजन म्यूजिक जीत मोर्चे पर रवाना
इटली में हुई यूरोविजन म्यूजिक प्रतियोगिता में यूक्रेन के रैप बैंड कलुश ने जीत दर्ज की। इसके बाद बैंड के सदस्य रूसी सेना से लड़ने के लिए मोर्चे पर रवाना हो गए। यूक्रेनी बैंड का यूरोविजन जीतना संकेत है कि पूरे यूरोप में रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन को जनसमर्थन मिल रहा है। जूरी वोटिंग से यूक्रेनी बैंड चौथे स्थान पर था, लेकिन दर्शकों के समर्थन से बैंड ने प्रतियोगिता जीती।

रूस बोला चीन-भारत का सहारा
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि पश्चिम ने रूस के खिलाफ सैन्य और आर्थिक युद्ध छेड़ रखा है। पश्चिम के छिपकर किए जा रहे परोक्ष युद्ध और हाइब्रिड हमलों का रूस चीन और भारत जैसे मजबूत साथियों के सहारे मुकाबला करेगा।

फिनलैंड के पीएम ने पुतिन को किया फोन
प्रधानमंत्री सौली निनिस्टो ने फिनलैंड के नाटो में शामिल होने के फैसले पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन को फोन किया। पुतिन ने फिनलैंड को रूस से किसी तरह का खतरा न होने की बात कही।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper