इन चीजों को खाने की थाली में करें शामिल, विटामिन बी 12 की कमी होगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली। विटामिन बी 12 बॉडी के लिए बहुत जरूरी होती है. यह बॉडी की लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करती है.वहीं बता दें बॉडी में विटामिन बी 12 अपने आप नहीं बनता है इसके लिए आपको उन चीजों का सेवन करना होता है जिन चीजों में पाया जाता है. जी हां अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी 12 की कमी होने पर आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

मांस विटामिन बी 12 का बेहतरीन स्त्रोत है अगर रोजाना आप मांस का सेवन करते हैं तो बॉडी को भरपूर मात्रा मे विटामिन बी 12 मिलता है. इसके साथ ही आपकी बॉडी कई और चीजों की कमी भी दूर होती है. इसलिए मांस का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए.

टूना मछली के बारे में ज्यादातर नॉनवेज खाने वाले लोग जानते हैं. जी हां यह एक खाई जाने वाली मछली है और इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स के कई पोषक तत्व होते हैं.वही इसमें विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में होती है. इसलिए इसका सेवन करने के बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी दूर होती है. इसलिे आप इसका सेवन हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.

दूध और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे कि दही और पनीर, प्रोटीन और विटामिन बी 12 सहित कई विटामिन होते हैं. इसलिए अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं तो आप रोजाना दूध और डेयरी उत्पाद का सेवन करें. इसका सेवन करने से विटामिन बी 12 की कमी दूर होगी. इसके लिए आप रोज- दूध, दही, छाछ और पनीर का सेवन कर सकते हैं.

अगर आप विटामिन बी 12 की कमी से जूझ रहे हैं तो आप रोजान अंडे का सेवन करे. अंडे में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper