इन 5 आयुर्वेदिक पत्तों के सामने महंगे टूथपेस्ट भी फेल, पीले दांतों को बना देंगे सफेद, यहां देखे…

नई दिल्ली। दांतों में पीलापन न सिर्फ आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस की धज्जियां उड़ा सकता है बल्कि कई ओरल हेल्थ प्रॉब्लम्स का कारण भी बन सकता है। दांतों के पीले होने की कई वजह हैं जिनमें उम्र का बढ़ना, चाय-कॉफी आदि का सेवन, स्मोकिंग और दांतों की सफाई नहीं करना आदि शामिल हैं।

वजह कोई भी हो लेकिन इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह समस्या आगे चलकर पायरिया, मुंह की बदबू, दांतों से खून, मसूढ़ों का कमजोर होना, दांतों में झनझनाहट आदि का कारण बन सकती है।

वास्तव में दांतों में पीली परत को टार्टर कहा जाता है। आप जो भी कुछ खाते-पीते हैं, उसके कण दांतों और मसूड़ों पर जमते रहते हैं। अगर आप दांतों की सही तरह देखभाल नहीं करते हैं, तो यह टार्टर मजबूत होकर मसूढ़ों की जड़ों में घुसता रहता है और दांतों की जड़ों को कमजोर बना सकता है और इन्फेक्शन का कारण बन सकता है।

दांतों को सफेद करने के आयुर्वेदिक उपाय
पीले दांतों को सफेद करने के क्या उपाय हैं? दांतों का पीलापन हटाने के लिए आप डेंटिस्ट के पास जा सकते हैं, जहां आपका समय और पैसे दोनों खर्च हो सकते हैं। अगर आप दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय खोज रहे हैं, तो नॉएडा के ई-260 सेक्टर 27 स्थित ’कपिल त्यागी आयुर्वेद क्लिनिक’ के डायरेक्टर कपिल त्यागी आपको आपके आपास मिलने वाली कुछ ऐसे पौधों के पत्तों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें चबाने या दांतों पर रगड़ने से आपके दांतों में चमक आ सकती है।

नीम की पत्ते
नीम के पत्तों का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में उनके जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुणों के लिए सदियों से किया जाता रहा है। नीम की पत्तियों को चबाने या नीम के टूथपेस्ट का उपयोग करने से मुंह में बैक्टीरिया को मारने, प्लाक के निर्माण को कम करने और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, नीम की पत्तियों में हल्का अपघर्षक गुण होता है जो दांतों पर सतह के दाग को हटाने और समय के साथ उन्हें सफेद करने में मदद कर सकता है।

अमरूद के पत्ते
अमरूद की पत्तियों का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में उनके सूजन-रोधी और रोगाणुरोधी गुणों के लिए किया जाता है। अमरूद की पत्तियों को चबाने या अमरूद की पत्तियों के अर्क को माउथवॉश के रूप में उपयोग करने से मसूड़ों की सूजन को कम करने, मुंह में बैक्टीरिया को मारने और स्वस्थ दांतों और मसूड़ों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

तुलसी के पत्ते
पवित्र तुलसी के पत्ते, जिन्हें ओसिमम सैंक्टम या तुलसी के नाम से भी जाना जाता है, अपने जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं। पवित्र तुलसी के पत्तों को चबाने या माउथवॉश के रूप में पवित्र तुलसी के पत्तों के अर्क का उपयोग करने से प्लाक के निर्माण को कम करने, मुंह में बैक्टीरिया को मारने और स्वस्थ दांतों और मसूड़ों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

पान के पत्ते
पान के पत्ते, जिसे पाइपर बेटल के नाम से भी जाना जाता है, का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में उनके एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों के लिए किया जाता है। पान के पत्तों को चबाने या माउथवॉश के रूप में पान के पत्तों के अर्क का उपयोग करने से मुंह में बैक्टीरिया को मारने, प्लाक के निर्माण को कम करने और स्वस्थ दांतों और मसूड़ों को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

यह ध्यान रखना जरूरी है कि ये पत्तियां आपके दांतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल नियमित रूप से नहीं किया जाना चाहिए। इनमें से किसी भी उपाय का उपयोग करने से पहले अपने डेंटिस्ट से सलाह लें, खासकर यदि आपके दांत या मसूड़े संवेदनशील हैं। इसके अतिरिक्त, इनमें से कुछ उपचारों के दुष्प्रभाव हो सकते हैं या दवाओं के साथ क्रिया कर सकते हैं, इसलिए इनका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper