इस एक गलती के कारण लोग नहीं कर पाते सेविंग, खत्म हो जाता है सारा पैसा, अभी संभल जाएं

नई दिल्ली. हर कोई अमीर बनना चाहता है और ढेर सारा पैसा भी चाहता है. ज्यादा पैसों के लिए लोग नौकरी भी करते हैं और बिजनेस भी करते हैं. हालांकि अच्छी कमाई होने के बाद भी लोगों की ये शिकायत सुनने को मिलती है कि वो पैसा नहीं बचा पाते हैं. ज्यादा कमाई होने के बाद भी पैसा न बचा पाने का एक कारण काफी अहम होता है. आज हम इसी कारण के बारे में बात करने वाले हैं.

दरअसल, कमाई ज्यादा होने के साथ ही लोग उस तरीके से ही अपने खर्चे भी बढ़ा लेते हैं. ऐसे में खर्चे बढ़ा लेने से लोग सेविंग ज्यादा नहीं कर पाते हैं. लोगों की कमाई बढ़ती रहे और खर्चे अगर सीमित रहे तो लोग सेविंग भी काफी कर सकते हैं. वहीं कई बार देखने को मिला है कि लोग फिजूल खर्च ज्यादा बना लेते हैं. जिसके कारण लोगों के पैसे नहीं बच पाते हैं.

ऐसे में सेविंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खर्चों में कमी लानी होगी. आपके खर्चे जितने कम और सीमित होंगे, आप उतनी ही ज्यादा सेविंग कर पाएंगे. इसके लिए सबसे पहले फिजूल खर्च कौन-कौन से हैं, इनको नोट करना होगा. जब एक बार आप अपने फिजूल खर्चे नोट कर लेंगे तो आपके पास विकल्प रहेंगे उन खर्चों को खत्म करने के लिए.

इसके साथ ही आप अपने महीने के सारे खर्चों को भी नोट करते जाएं. इससे आपको पता रहेगा कि हर महीने आपका पैसा कहां-कहां जा रहा है. जब आप अपने पैसों का हिसाब रखेंगे तो आपको मालूम रहेगा कि आपको कहां खर्च करना है कहां खर्च नहीं कर करना है. इस हेबिट को अपनाने के बाद आपके पैसे बचने लगेंगे, जिससे आप अपने सेविंग की शुरुआत भी कर पाएंगे.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper