इस धरती की सबसे ताकतवर सब्जी बनी ‘जलकुंभी’, CDC ने माना कैंसर जैसी 10 बीमारियों को एक साथ करेगी खत्म

सब्जी खाने सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। सब्जियों में वो सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। सब्जियों में विटामिन, आयरन, मिनरल्स, प्रोटीन और कैल्शियम से लेकर सभी तरह के पोषक तत्व भरे होते हैं। सब्जियां विभिन्न प्रकार की हैं और सबके अपने अलग-अलग फायदे हैं। लेकिन अगर कोई पूछे कि दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी कौन सी है? तो शायद इसका जवाब किसी को न पता हो। लेकिन इस सवाल का जवाब मिल गया है।

वर्षों से केल और अकाई की सब्जी को सुपरफूड माना जाता रहा है लेकिन अब यह स्थान वॉटरक्रेस (Watercress) सब्जी को मिल गया है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की एक रिपोर्ट (Ref) के अनुसार, एजेंसी ने वॉटरक्रेस को इस धरती की सबसे ताकतवर सब्जी माना है। सीडीसी फल-सब्जियों को उनके जरूरी विटामिन और मिनरल्स के आधार पर लिस्ट तैयार करती है। इस लिस्ट में सबसे स्वस्थ सब्जी का ताज वॉटरक्रेस सब्जी को गया है। चलिए जानते हैं कि वॉटरक्रेस सब्जी क्या है और इसके किन गुणों के आधार पर इसे नंबर एक सब्जी का स्थान मिला है।

वॉटरक्रेस को भारत में जलकुंभी के नाम से जाना जाता है। जलकुंभी एक गहरे हरे पत्ते वाला पौधा होता है जो प्राकृतिक झरने या तालाब में उगता है। यह एशिया और यूरोप महादेश में ज्यादा पाया जाता है। यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके सेवन से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। कई देशों में इस पौधे का मनी प्लांट की तरह सजावट के रूप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अपने खास गुणों की वजह से इसने लिस्ट में पहली जगह बनाई है।

वॉटरक्रेस में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह विटामिन K, विटामिन C और विटामिन A प्रचुर मात्रा में होता है। यह ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स के साथ क्रूसिफेरस सब्जी परिवार का भी हिस्सा है। क्रूसिफेरस सब्जियों में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं और आपको कैंसर और अन्य बीमारियों से बचाते हैं।

जलकुंभी का सदियों से इस्तेमाल होता आ रहा है। यह रोमन सैनिकों की डाइट का मुख्य हिस्सा भी रहा है। यह सब्जी केल, ब्रोकोली, अरुगुला और ब्रुसेल्स स्प्राउट्स जैसे क्रूसिफेरस परिवार से संबंधित है। ऐसा माना जाता है कि इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों जैसे हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया, हाइपरग्लेसेमिया, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर, आर्थराइटिस, ब्रोंकाइटिस, डाययूरिसिस, ओडोन्टैल्जिया और स्कर्वी आदि के इलाज में मदद मिल सकती है।

अपने पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से जलकुंभी में ऑक्सीडेंट स्ट्रेस को कम करने से लेकर कुछ प्रकार के कैंसर के विकास को रोकने की क्षमता होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और पोटैशियम की मात्रा अधिक है, जो आपके सलाद में शामिल अन्य चीजों से कहीं अधिक है।

वॉटरक्रेस का आमतौर पर सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसे आप अपनी कई तरह की डिशेज में शामिल कर सकते हैं। आप साग की तरह सब्जी बनाकर खा सकते हैं। अपनी कोमल प्रकृति के कारण यह केल और कोलार्ड साग जैसी हरी सब्जियों की तुलना में तेजी से पकता है। इसे फलों के रस या स्मूदी में मिक्स किया जा सकता है, आप इसे अपनी आमलेट या तले हुए अंडे में मिक्स करें या फिर अपने पास्ता सॉस में कटा हुआ वॉटरक्रेस मिलाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper