इस पौधे का जड़ से पत्तियों तक हर हिस्सा सेहत के लिए वरदान, घर बैठे डायबिटीज जैसे गंभीर रोगों का इलाज

आयुर्वेद ने कई ऐसी दवाएं हमें दी हैं, जिनसे घर बैठे कई गंभीर बीमारियों को न सिर्फ दूर किया जा सकता है बल्कि रोग आने से पहले ही बचाव में यह मददगार होती हैं. इनमें गिलोय सबसे अहम है. गिलोय के हेल्थ बेनिफिट जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय के एक नहीं कई फायदे हैं. खास बात यह है कि गिलोय की जड़ें, तना और पत्तियां सभी किसी न किसी बीमारी में फायदेमंद होते हैं. आयुर्वेद में इसका अलग-अलग तरह से सेवन बताया गया है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. आमतौर पर लोग गिलोय के जूस पीते हैं, चाहें तो आप गिलोय चूर्ण बनाकर सेवन कर सकते है.

डायबिटीज को दूर भगाए: गिलोय उपयोग डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है. गिलोय में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज से मुक्ति दिलाते हैं.

आजकल देर-सबेर खाना खाने की बिगड़ी आदत की वजह से लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या होती है. ऐसे में पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए गिलोय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो पेट की समस्या से राहत पाने के लिए गिलोय का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. ये पेट के लिए लाभदायक होती है.

बॉडी की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप गिलोय एक बेहतर विकल्प है. दरअसल गिलोय में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं. इससे आप इंफेक्शन और कई रोगों से बच सकते हैं.

जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में गिलोय काफी लाभदायक होता है. अरंडी के तेल के साथ गिलोय का उपयोग अर्थराइटिस से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है. अदरक के साथ यदि गिलोय का सेवन कर आप रूमेटाइड अर्थराइटिस को दूर कर सकते हैं.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper