महिलाएं ही नहीं, पुरुषों को भी होता है यूरिन इन्फेक्शन, इन 4 संकेतों को ना करें नजरअंदाज

नई दिल्ली. आपने अक्सर सुना या देखा होगा कि महिलाएं यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से जूझती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों को भी यूरिन इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है? आज के दौर में यूरिन इन्फेक्शन की समस्या आम होती जा रही है. यह एक तरह का ब्लैडर इन्फेक्शन है, जो किडनी, पेशाब के रास्ते और मूत्राशय को प्रभावित करती है. इस समस्या में काफी तेज दर्द और जलन होती है. पुरुषों और महिलाओं में यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण अलग-अलग नजर आते हैं. आइए जानते हैं कि पुरुषों में यूरिन इन्फेक्शन के संकेत कैसे मिलते हैं.

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या होने पर पुरुषों के पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है. कई बार ये दर्द कमर तक पहुंच जाती है और स्थिति गंभीर हो जाती है. हालांकि, जरूरी नहीं कि यूरिन इन्फेक्शन में पेट और कमर में ही दर्द हो, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. पेट या फिर कमर में लगातार दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या होने पर पुरुषों को बार-बार पेशाब आने लगती है. कभी-कभी पेशाब अचानक छूट भी जाती है या काफी ज्यादा प्रेशर आने के बाद भी पेशाब कम निकलता है. अगर आपको ये परेशानी है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

यूरिन इन्फेक्शन होने पर काफी बदबू पेशाब आने लगती है. इतना ही नहीं, पेशाब के रंग में बदलाव भी आ सकता है. यूरिन इन्फेक्शन में पेशाब का रंग गाढ़ा पीला या मटमैला हो सकता है. ऐसे लक्षण में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

यूरिन इन्फेक्शन में पेशाब के दौरान पुरुषों को काफी तेज जलन और दर्द महसूस हो सकता है. कई बार दर्द के कारण पेशाब करने में तकलीफ भी होता है. अगर बार-बार आपको इस तरह के लक्षण महसूस होते हैं तो डॉक्टर के पास जाएं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper