इस बड़ी कंपनी ने अमेरिका और कनाडा में पांच लाख गाड़ियों को बुलाया वापस, क्या है इसकी वजह

नई दिल्ली। होंडा अमेरिका और कनाडा में पांच लाख वाहनों को वापस बुला रही है क्योंकि सामने की सीट बेल्ट में कोई खराबी है जिसके कारण वो ठीक से नहीं लग सकती है। आपको बता दें, रिकॉल में 2017 से 2020 सीआर-वी, 2018 और 2019 एकॉर्ड, 2018 से 2020 ओडिसी और 2019 इनसाइट सहित ऑटोमेकर के कुछ टॉप – सेलिंग मॉडल शामिल है। 2019 और 2020 का मॉडल Acura RDX भी शामिल है।

अमेरिकी सुरक्षा नियामकों द्वारा बुधवार को पोस्ट किए गए दस्तावेजों में होंडा का कहना है कि बकल के लिए चैनल पर सतह कोटिंग समय के साथ खराब हो सकती है। रिलीज बटन कम तापमान पर चैनल के खिलाफ सिकुड़ सकता है और इसके कारण घर्षण बढ़ सकती है वहीं बकल को लैचिंग से रोक सकता है।

अगर बकल लैच नहीं होता है, तो चालक या यात्री को दुर्घटना में रोका नहीं जा सकता है, जिससे चोट लगने का खतरा और अधिक बढ़ जाता है। हालाकिं इस पर होंडा का कहना है कि इस समस्या के कारण किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। वहीं डीलर जरूरत पड़ने पर फ्रंट सीट बेल्ट बकल रिलीज बटन या बकल असेंबलियों को बदल देंगे। मालिकों को 17 अप्रैल से लेटर द्वारा सूचित किया जाएगा।

इस महीने की शुरुआत में ही , टेस्ला ने यूएस में 2023 मॉडल वाई वाहनों के माध्यम से 3,470 2022 को वापस बुलाया क्योंकि दूसरी रो के सीटबैक फ्रेम को सुरक्षित करने वाले बोल्ट को टाइट नहीं किया जा सकता था।

प्रीमियम कार मेकर होंडा कार्स इंडिया को उम्मीद है कि उसकी सेडान सिटी का नया वर्जन आने से कंपनी की सेल्स को काफी फायदा होगा जिससे कंपनी को बड़ा बूस्ट भी मिलेगा। सिटी के इस वर्जन में सेल्स चार्जिंग सुविधा के साथ होंडा की सेंसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी की ओर से बताया गया कि कंपनी ग्रेटर नोएडा के अपने प्लांट में ऑपरेशन को फिर से शुरू करने के ऑप्शन पर विचार कर रही है। आपको बता दें, कंपनी ने इस प्लांट को कोरोना महामारी के कारण बंद कर दिया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper