इस सरल तरीके से घर बैठे ही बनवा सकते हैं वोटर आईडी, मिलेगी होम डिलीवरी

नई दिल्ली. आप जब भी कोई सरकारी या गैर-सरकारी काम करवाने जाते होंगे, तो आपको कई सारे दस्तावेजों की जरूरत तो पड़ती ही होगी। ऐसे में लोग इन दस्तावेजों को पहले से तैयार रखते हैं। जैसे कि आजकल आधार कार्ड को ही ले लीजिए, ये लगभग हर एक काम के लिए जरूरी हो गया है। ऐसे में कई लोग वोटर आईडी कार्ड को भूल गए हैं और उन्हें इसकी जरूरत वोट डालने के समय महसूस होती है।

लेकिन ऐसे लोगों की संख्या भी काफी ज्यादा है, जिन्होंने अब तक अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवाया है। कई लोग तो सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने से बचने के लिए भी आवेदन नहीं करते हैं, लेकिन आपको यहां बताते चलें कि अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं और ये बनकर आपके पते पर आ भी जाता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप घर बैठे ही वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

अगर आपने अब तक अपना वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवाया है, तो बनवाने के लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://eci.gov.in/ पर जाना है। यहां पर जाकर वोटर सर्विसेस पोर्टल वाले विकल्प पर क्लिक करें।

फिर आपको यहां पर नया अकाउंट बनाना है, जिसके लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और उस पर आए ओटीपी को भी यहां भरकर सबमिट कर दें। इसके बाद आपको अपना एक पासवर्ड बना लेना है, जिसके बनते ही आपका अकाउंट बन जाएगा।

फिर आपको लॉगिन करना है, और आपको ‘न्यू वोटर रजिस्ट्रेशन’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आपको यहां पर अपना नाम, जेंडर, घर में किसी का वोटर आईडी कार्ड बना है तो उसकी जानकारी आदि सभी भरनी है।
विज्ञापन

साथ ही यहां मांगे गए दस्तावेज जैसे- आवेदक की फोटो और उम्र का प्रमाण पत्र (आधार, पैन कार्ड आदि) को अपलोड करें। फिर सबमिट कर दें। अब आपकी ईमेल पर आए ईमेल के जरिए अपना स्टेटस ट्रैक करते रहें और एक सप्ताह से एक महीने के अंदर आपके पते पर आपका वोटर आईडी कार्ड बनकर पहुंच जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper