इस होली गुझिया-पापड़ खाने से नहीं होगा पेट में दर्द और एसिडिटी, बस कर लीजिए ये काम

 

नई दिल्ली. रंगों का त्‍योहार होली आने ही वाला है. यह परिवार और दोस्‍तों के साथ जश्‍न मनाने, तली-भुनी और मीठी चीजें खाने और तरह-तरह के ड्रिंक्‍स का आनंद उठाने का वक्‍त होता है. लेकिन होली के मौके पर अक्सर लोग ऐसी चीजें खा लेते हैं, जिससे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है. अधिक खाने या तली हुई चीजों या मिठाइयों पर टूट पड़ने से अपच की समस्‍याएं हो सकती हैं, जैसे कि पेट में एसिडिटी. इसे एसिड रिफ्लक्‍स भी कहा जाता है और यह तब होता है, जब पेट में बहुत ज्‍यादा एसिड बन जाता है और आपकी आहारनली, जिसे इसोफैगस कहते हैं में ऊपर की ओर आने लगता है. अपच, उबकाई आना और कब्‍ज, ये सभी एसिड रिफ्लक्‍स के दूसरे आम लक्षण हैं.

हालांकि इस होली आप बिना किसी चिंता के ये सभी पकवान खा सकते हैं. क्योंकि कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैंं, जिसे अपनाकर आपको पेट संबंधी कोई भी समस्या नहीं होगी. तो आइये जानें वो घरेलू उपाय…

होली में तुरंत राहत के लिये जानें ये घरेलू तरीके-

1. तुलसी- होली के त्योंहार में एसिड रिफ्लक्‍स की समस्या होने पर आप तुलसी की पत्तियों को धोकर चबाएं या एक कप पानी उबालें और उसमें पत्तियां डालकर गर्म चाय की तरह सेवन करें.

2. सौंफ- होली के मौके पर अगर आपने अधिक तला-भुना खा लिया है, तो थोड़ी सी सौंफ को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगोएं और खाने के बाद खाएं या सीधे चबाकर खाएं.

3. गुड़- ठंडे पानी में थोड़ा गुड़ गलाएं और पी जाएं, या खाने के बाद गुड़ का एक छोटा-सा टुकड़ा खाएं. इससे पेट को बहुत आराम मिलेगा.

4. लंबे समय की राहत के लिए- एसिडिटी से ज्‍यादा लंबे समय की राहत के लिए आप एंटासिड्स भी ले सकते हैं, जो दुकानों पर उपलब्‍ध हैं. यह पेट के एसिड को उदासीन कर एसिडिटी के लक्षणों से तुरंत राहत देने में मदद करते हैं. आप तरल-आधारित जेल सिरप, जैसे कि ओरेंज, मिंट और मिक्‍स्‍ड फ्रूट जैसे फ्लेवर्स के साथ स्‍वादिष्‍ट चीजें फी सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper