ई-स्कूटर विस्फोट में आंध्र के व्यक्ति की मौत

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर से जुड़ी एक और दुखद घटना सामने आई है, जिसमें बूम मोटर्स के एक ई-स्कूटर में चार्ज के दौरान विस्फोट हो गया। घटना में एक 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हुई इस घटना में मृतक कोटाकोंडा शिव कुमार की पत्नी और दो बेटियां भी गंभीर रूप से झुलस गईं।

कई रिपोटरें के अनुसार, पुलिस ने ईवी निर्माता के खिलाफ आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 174 के तहत शिकायत दर्ज की और कुमार को ई-स्कूटर बेचने वाले बूम मोटर्स डीलर को नोटिस भेजा गया। डीटीपी डिजाइनर कुमार ने 22 अप्रैल को ई-स्कूटर को करीब 70,000 रुपये में खरीदा था।

रिपोटरें के अनुसार, 23 अप्रैल की शुरूआत में खरीद के एक दिन के भीतर ही बैटरी में विस्फोट हो गया। बूम मोटर्स ने अभी तक नोटिस का जवाब नहीं दिया है। विडंबना यह है कि ईवी निर्माता सरकार की ऑटोमोटिव प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के तहत चुने गए लोगों में से थे। देश में अब तक तीन प्योर ईवी, एक ओला, दो ओकिनावा और 20 जितेंद्र ईवी स्कूटर में आग लग चुकी है, जिससे उनकी सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।

इससे पहले, तेलंगाना के निजामाबाद जिले में एक प्योर ईवी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बैटरी उनके घर में फट जाने से एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper