एनटीपीसी रिहंद में 77वाँ स्वतंत्रता दिवस समारोह “आजादी का अमृत महोत्सव” मनाया गया पारंपरिक हर्षोल्लास से

सोनभद्र,77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह “आजादी का अमृत महोत्सव” एनटीपीसी रिहंद स्टेशन के सोन-शक्ति स्टेडियम में हर्षोल्लासपूर्ण वातावरण में भव्य तरीके से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि मुख्य महाप्रबंधक (रिहंद) श्री संजीव कुमार ने राष्ट्रध्वज फहरा कर किया। राष्ट्रध्वज फ़हरने के साथ ही स्टेडियम में उपस्थित दर्शकों ने राष्ट्रगान का गायन किया। ध्वजारोहण से पूर्व महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।
मुख्य अतिथि श्री संजीव कुमार ने अपने सम्बोधन में इस अवसर पर सभी को 77 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुभकामनाएँ दी। उन्होने कहा कि आज का दिन विशेष तौर पर हमें अपने अमर शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर उन्हें नमन करने का सुअवसर देता है। हमारा देश प्रगति के पथ पर है तथा देश के विकास में विद्युत उत्पादन मूलभूत आवश्यकता है। उन्होने यह भी कहा कि हमारा ध्येय राष्ट्र को निर्बाध रूप से अधिकतम गुणवत्तायुक्त एवं पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना बिजली उपलब्ध कराना है । एनटीपीसी की निरंतर प्रगति कर्मचारियों की मेहनत, ईमानदारी व लगन की देन है। उन्होने एनटीपीसी रिहंद द्वारा किए गए कुछ प्रमुख कार्यों का उल्लेख किया तथा सुरक्षा एवं पर्यावरण की दिशा में एनटीपीसी द्वारा किए जा रहे सकारात्मक पहल की भी चर्चा की।
तदोपरांत मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि एवं उपस्थित जन समुदाय द्वारा “मेरी माटी, मेरा देश” अभियान के अंतर्गत हाथों में मिट्टी लेकर पंच प्रण शपथ ग्रहण किया गया। परियोजना प्रमुख रिहंद श्री संजीव कुमार ने कहा कि मुझे यह बताने में अत्यंत गौरव हो रहा है की माननीय प्रधान मंत्री द्वारा “मेरी माटी मेरा देश अभियान” की शुरुआत की गयी है और एनटीपीसी रिहंद उसमे बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहा है और यह सुनिश्चित किया जाएगा की अमृत कलश नेशनल कैपिटल तक पहुंचे और मेरी माटी मेरा देश अभियान के उद्देश्य को पूरा करे।
परेड की विभिन्न टुकड़ियों द्वारा स्वतन्त्रता दिवस मार्च पास्ट भी किया गया जो स्वतन्त्रता दिवस का मुख्य आकर्षण रहा। सीआईएसएफ कर्मियों की प्लाटून एवं, डीएवी, केन्द्रीय विद्यालय और सेंट जोसफ स्कूलों के छात्र एवं छात्राओं के प्लाटून्स ने सही तालमेल के साथ मार्च करते हुए अनुशासन, समन्वय और देशभक्ति की गहरी भावना का प्रदर्शन किया। इसी कड़ी में मुख्य अतिथि ने समारोह में शामिल टुकड़ियों का निरीक्षण कर उनकी सलामी ली।
कार्यक्रम की अगली कड़ी में सांस्कृतिक कार्यक्रम ने स्वतन्त्रता दिवस समारोह में चार चाँद लगा दिये। वर्तिका महिला मण्डल समिति के सदस्याओं ने देशभक्ति गीतों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, और स्टेपिंग स्टोन स्कूल, लिटिल किंगडम स्कूल, डीएवी, केन्द्रीय विद्यालय, सेंट जोसेफ, डीएवी विद्यालय व बाल भवन के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति कर दर्शकों का मन मोह लिया।
तत्पश्चात कर्मचारियों के पुरस्कार वितरण समारोह में पावर एक्सल एवार्ड, इंप्लाई ऑफ द ईयर एवं मानवीयता पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम के अंत में बेस्ट प्लाटून एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए सेंट जोसेफ स्कूल को पुरस्कृत किया गया ।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से महाप्रबंधकगण, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षगण, सीएमओ रिहंद, डिप्टी कमांडेंट सीआईएसएफ़, वर्तिका महिला मंडल की अध्यक्षा एवं अन्य सदस्याएँ, विद्यालयों के प्राचार्यगण, विभिन्न यूनियन एसोसिएशन के पदाधिकारीगण, मीडिया के प्रतिनिधिगण तथा रिहंद परिवार के अन्य सदस्य उपस्थित थे ।
इसके अतिरिक्त 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) श्री पंकज मेदिरत्ता द्वारा सर्विस बिल्डिंग में अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। साथ ही वर्तिका महिला मण्डल की अध्यक्षा श्रीमती माया सिंह ने बाल भवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

रवीन्द्र केसरी सोनभद्र

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper