एनसीएल में राजभाषा पखवाड़े के तहत विभिन्न प्रतियोगिताओं का हो रहा आयोजन

भारत सरकार की मिनिरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में राजभाषा पखवाड़ा मनाया जा रहा है । 14 से 28 सितंबर तक चलने वाले इस राजभाषा पखवाड़े के तहत कंपनी में वृहद स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्यालय सहित एनसीएल की सभी परियोजना एवं इकाइयों में हिन्दी संबन्धित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार एवं शुक्रवार को कंपनी मुख्यालय में “प्रश्न मंच एवं टंग ट्विस्टर (अगड़म – बगड़म), तात्कालिक भाषण एवं निबंध लेखन ” प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस दौरान एनसीएल मुख्यालय से विभिन्न कर्मियों, विद्यालयीन बच्चों ने प्रतियोगिता में बड़े ही जोश के साथ भाग लिया।

अमलोरी क्षेत्र ने आयोजित की राजभाषा कार्यान्वयन प्रतियोगिता

राजभाषा पखवाड़ा 2023 के उपलक्ष्य में एनसीएल की अमलोरी परियोजना ने “राजभाषा कार्यान्वयन प्रतियोगिता” (वैकल्पिक प्रश्न) का आयोजन किया । इस अवसर पर अमलोरी क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने भाग लेकर इस प्रतियोगिता को सफल बनाया।

बीना क्षेत्र मे राजभाषा अगड़म– बगड़म (टंग ट्विस्टर) प्रतियोगिता हुई सम्पन्न

हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य पर शुरू हुए राजभाषा पखवाड़े 2023 के अंतर्गत एनसीएल की बीना परियोजना में अगड़म–बगड़म (टंग ट्विस्टर) प्रतियोगिता सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई । इस अवसर पर बीना क्षेत्र के विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक प्रतियोगिता में भाग लिया।

झिंगुरदा क्षेत्र ने राजभाषा पखवाड़ा- 2023 के अंतर्गत आयोजित की भाषण एवं प्रश्न मंच प्रतियोगिता

एनसीएल की झिंगुरदा परियोजना में भी राजभाषा पखवाड़ा 2023 ज़ोर शोर से मनाया जा रहा है । इस पखवाड़े के अंतर्गत झिंगुरदा क्षेत्र के द्वारा आस पास के विद्यालय – डीएवी स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल एवम शासकीय माध्यमिक स्कूल, चुरकी में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सभी विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसके साथ झिंगुरदा क्षेत्र मे प्रश्न मंच प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी कर्मियों का उत्साह देखने को मिला।

एन सी एल की ककरी क्षेत्र ने ‘टिप्पणी एवं मसौदा’ लेखन और निगाही क्षेत्र ने “तात्कालिक भाषण” प्रतियोगिता का किया आयोजन

सिंगरौली,एनसीएल की सभी परियोजनाओं में में राजभाषा पखवाड़ा 2023, 14 से 28 सितंबर तक मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में ककरी परियोजना में राजभाषा पखवाड़ा 2023 के अंतर्गत ‘टिप्पणी एवं मसौदा’ लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में ककरी परियोजना के सभी कर्मियों ने जोश के साथ भाग लिया।

वहीं एनसीएल की निगाही परियोजना में “राजभाषा पखवाड़ा -2023” का बड़े ही उत्साह के साथ आयोजन किया जा रहा है। इस पखवाड़े के अंतर्गत निगाही एवं विद्यालयी बच्चों हेतु डीएवी एवं डीपीएस विद्यालय,निगाही में तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया एवं इस प्रतियोगिता में निगाही क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी एवं स्कूली छात्र एवं छात्राओं ने बड़ी संख्या में भाग लेकर इसे सफल बनाया।

गौरतलब है कि एनसीएल में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के अवसर पर राजभाषा पखवाड़ा 2023 का शुभारंभ किया गया था । इसका समापन 28 सितंबर को किया जाएगा जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार दिया जाएगा। ।

रवीन्द्र केसरी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper