ओसामा बिन लादेन की मौत के वक्त घर पर मौजूद थी तीन बीवियां, अब कौन-कौन हैं जिंदा

नई दिल्ली। अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले का मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन साल 2011 में मारा गया था। ओसामा बिन लादेन काफी लंबे समय तक पाकिस्तान के एबटाबाद में छिपा रहा था, लेकिन अमेरिका ने 11 सितंबर 2001 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले के 10 साल बाद इसका बदला लिया था। हालांकि, 2 मई 2011 को अमेरिका ने दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी का सफाया कर दिया। ऐसे में सवाल उठता है कि ओसामा की मौत के बाद उसकी पांच पत्नियों और 24 बच्चों का क्या हुआ? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

दरअसल, आतंकी संगठन अलकायदा के चीफ रहे आतंकवादी ओसामा बिन लादेन का 10 मार्च 1957 को सऊदी अरब के रियाद में जन्म हुआ था। लादेन ने ही आतंकी संगठन अलकायदा का गठन किया था। वह अमेरिका पर 9 सितंबर 2001 को हुए आतंकी हमले का भी मास्टरमाइंड था।

बताया जाता है कि ओसामा बिन लादेन ने पांच शादियां की थी और उसके 24 बच्चे थे। अमेरिकी पत्रकार पीटर बर्गन ने अपनी किताब में लादेन के परिवार के बारे में भी जिक्र किया है। लादेन ने पहली शादी 17 साल की उम्र में अपनी चचेरी बहन से की थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लादेन ने नजवा घनेम, खादिजा शरीफ, खैरिया सेबर, सिहम सबर, अमला अल सदाह से शादी की थी।

हालांकि, ओसामा बिन लादेन ने अपनी दो पत्नियों से तलाक ले लिया था और बाकी तीन पत्नियों के साथ लादेन पाकिस्तान के एबटाबाद में स्थित घर में रहा था, जहां अमेरिका ने उसे मार गिराया था। बता दें कि जब अमेरिकी सेना उसे मारने के लिए एबटाबाद पहुंची थी तो लादेन की चौथी पत्नी अमाल अपने 6 बच्चों के साथ वहां मौजूद थी। इसके अलावा लादेन की दूसरी बीवी खैरियाह और तीसरी बीवी सेहम और बेटा खालिद भी मकान में मौजूद था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, साल 2011 में जब लादेन मारा गया था तो उसकी पत्नियों की उम्र लगभग 28 से 62 साल के बीच थी। इसके अलावा उसके बच्चों की उम्र लगभग तीन से 35 साल के बीच थी। बता दें कि 24 बच्चों में लादेन की 9 लड़कियां भी थी। हालांकि, 2011 में लादेन की मौत के बाद हमजा ने अलकायदा की गद्दी संभाल ली थी। लादेन का बेटा हमजा तीसरी पत्नी से था।

बता दें कि जब ओसामा बिन लादेन मारा गया था तो उसके साथ रह रहीं तीन पत्नियों को उसकी मृत्यु के एक साल बाद पाकिस्तान में कैद कर दिया गया था।

इसके अलावा लादेन की एक पत्नी और सात बच्चों को एक दशक तक ईरान में हिरासत में रखा गया था।
ओसामा बिन लादेन के बेटे उमर ने अपने पिता की विचारधारा से खुद को अलग कर लिया था और साल 2006 में उसने एक ब्रिटिश महिला से शादी की थी।

आतंकवाद के खिलाफ चलाए गए अमेरिकी अभियान में ओसामा का बेटा और अलकायदा आतंकी हमजा बिन लादेन मारा जा चुका है। उस पर 10 लाख डॉलर का इनाम घोषित किया गया था।

पत्नियां- नजवा घनेम, खादिजा शरीफ, खैरिया सेबर, सिहम सबर, अमला अल सदाह

बेटे- हमजा बिन लादेन, उमर, खालिद, साद, अबदुल्लाह बिन लादेन

बेटियां- मरियम, सुमाया, साफिया, खैरियाह बिन लादेन

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper