कनाडा आने के इच्छुक भारतीयों के लिए धीमी हो जाएगी वीजा प्रक्रिया…भारत-कनाडा विवाद के बीच बोले कनाडाई आव्रजन मंत्री

टोरंटो: कनाडा के आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने कहा कि खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर नई दिल्ली के साथ राजनयिक विवाद के बाद ओटावा द्वारा अपने 41 राजनयिकों को निकाले जाने के बाद भारत में वीजा प्रक्रिया प्रभावित होगी। भारत के यह कहने पर कि वह राजनयिक उपस्थिति में समानता चाहता है, कनाडा ने कहा कि अब से केवल 21 कनाडाई राजनयिक और आश्रित भारत में तैनात रहेंगे।

ओटावा में विदेश मंत्री मेलानी जोली के साथ गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मिलर ने कहा कि इस कदम के परिणामस्वरूप कनाडा आने के इच्छुक भारतीयों के लिए वीजा प्रक्रिया धीमी हो जाएगी। उन्होंने कहा, भारत सरकार के इस अस्वीकार्य और एकतरफा फैसले से प्रसंस्करण समय अनिवार्य रूप से प्रभावित होगा, लेकिन हम कनाडा आने के इच्छुक लोगों पर प्रभाव को कम करने का प्रयास करेंगे।

मिलर की टिप्पणी के बाद, आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा (आईआरसीसी) ने एक बयान जारी कर कहा कि भारत में उसके कर्मचारियों को 27 से घटाकर सिर्फ पांच किया जा रहा है। हालांकि, मिलर ने आश्वस्त किया कि कर्मचारियों की कम संख्या के अल्पकालिक प्रभाव होंगे, और कनाडा सभी अस्थायी और स्थायी निवासी आवेदनों को स्वीकार करना और संसाधित करना जारी रखेगा।

सीआईसी न्यूज़ के अनुसार, आईआरसीसी वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर (वीएसी) के लिए काम के बोझ को समायोजित करके प्रभाव को कम करने की कोशिश कर रहा है, जो पहले से ही भारत से अधिकांश आवेदनों को संसाधित करते हैं, लेकिन कुछ काम ईमेल द्वारा करना होगा। कनाडाई आव्रजन निकाय ने एक बयान में कहा कि भारत से बड़ी संख्या में आवेदन पहले से ही देश के बाहर संसाधित किए गए हैं, भारत के 89 प्रतिशत आवेदन वैश्विक नेटवर्क के माध्यम से संसाधित किए गए हैं।

आईआरसीसी ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा, कनाडा स्थित आईआरसीसी के पांच कर्मचारी, जो भारत में रहेंगे, वे उस काम पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसके लिए तत्काल प्रसंस्करण, वीजा प्रिंटिंग, जोखिम मूल्यांकन और प्रमुख भागीदारों की देखरेख जैसी देश में उपस्थिति की आवश्यकता होती है।आईआरसीसी के अनुसार, भारत के ग्राहकों को अगले कुछ महीनों में समग्र प्रसंस्करण समय, उनकी पूछताछ के जवाब और उनके वीजा या पासपोर्ट वापस मिलने में कुछ देरी हो सकती है।

आईआरसीसी ने कहा, कनाडा का भारतीय नागरिकों के साथ मजबूत संबंध है और वह उनका स्वागत करना जारी रखेगा, चाहे वे यहां घूमने, काम करने, अध्ययन करने, प्रियजनों से मिलने या देश में स्थायी रूप से रहने के लिए आना चाहें। यह स्वीकार करते हुए कि भारत के नवागंतुक कनाडा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, मिलर ने कहा कि देश के नामित शिक्षण संस्थान (डीएलआई) छात्रों का स्वागत करना जारी रखेंगे और नए आवेदनों पर प्रक्रिया की जाएगी, भले ही धीरे-धीरे। सीआईसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में 118,000 से अधिक भारतीय कनाडा के स्थायी निवासी बन गए, जो कि कनाडा गए 437,000 से अधिक नए स्थायी निवासियों का 27 प्रतिशत है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper