कभी ख़ुद बाल मज़दूरी करते थे, अब बच्चों को बाल मज़दूरी, लड़कियों को देह व्यापार से बचा रहे हैं बैदनाथ

रांची के बैदनाथ कुमार की उम्र करीब 7 साल थी. उनके माता-पिता बेहद गरीब थे और बैदनाथ की परवरिश ठीक से नहीं कर पा रहे थे। बैदनाथ ने एक सरकारी स्कूल में पढ़ाई की और इसके बावजूद उन्हें प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान के मेस में काम पर भेज दिया गया। जब बैदनाथ 18 साल के हुए तो देश में Juvenile Justice Act लागू किया गया। इस हरकत के बारे में प्रशासनिक अधिकारियों को बताया जा रहा था. इस अधिनियम के माध्यम से बच्चों को बाल श्रम से कैसे बचाया जा सकता है, यह बताया जा रहा था। मेस बॉय होने के कारण बैदनाथ को लेक्चर हॉल में जाने दिया गया। उसने कुछ लोगों को इसके बारे में बात करते सुना। बैदनाथ ने इस अधिनियम के बारे में कुछ जानकारी एकत्र की और उन्हें नोट किया।

“मैंने कुछ आईएएस अधिकारियों से बात की। मैंने 14 नाबालिग कर्मचारियों से भी बात की और हमने अगले दिन हड़ताल पर जाने के बारे में सोचा। जब एटीआई अधिकारियों को हड़ताल के बारे में पता चला, तो उन्होंने हमसे कारण पूछा। हमने कह दिया कि मेस इनचार्ज हमें टॉर्चर करता है और ये JJ Act का उल्लंघन है.”, बैदनाथ ने The New Indian Express के साथ बातचीत में कहा.

हड़ताल को रोकने और मामले को निपटाने के लिए तय किया गया कि जो लोग वहां लंबे समय से काम कर रहे हैं और 18 साल के हो गए हैं, उन्हें स्थायी कर्मचारी बनाया जाएगा. विशेष रूप से, वादे के अनुसार कुछ नहीं हुआ। निराश होकर बैदनाथ ने खुद को आग लगाने की धमकी दी। बैदनाथ को गिरफ्तार कर लिया गया।

“मेरी धमकी काम कर गई। सभी योग्य एटीआई कार्यकर्ताओं को काम पर रखा गया। उन्हें लगा कि मैं और समस्याएं पैदा कर सकता हूं।” बैदनाथ के पास दूसरी नौकरी खोजने के अलावा कोई चारा नहीं था। 2003 में, उन्होंने सिविल कोर्ट परिसर में एक फोटोकॉपी की दुकान पर काम करना शुरू किया। बैदनाथ को भी नहीं पता था कि यह फैसला उनकी जिंदगी बदलने वाला है। वकील दुकान पर आते थे और बैदनाथ उनसे बात करते थे। बैदनाथ ने वकीलों से कहा कि बाल श्रम को खत्म करने के लिए उन्हें कुछ करना होगा. वकीलों ने ही बैदनाथ को एक एनजीओ बनाने के लिए कहा था। एक बार कुछ एनजीओ बाय-लॉज फोटोकॉपी लेकर आए थे और बैदनाथ ने अपने लिए एक कॉपी भी छापी थी।

2004 में दीया सेवा संस्थान की स्थापना
बैदनाथ ने 2004 में दीया सेवा संस्थान की स्थापना की। वह महिलाओं और बच्चों को शिक्षित करना चाहते थे। बैदनाथ के शब्दों में, “मैंने रांची में स्कूल जाने वाले बच्चों पर एक सर्वेक्षण किया और पाया कि ऐसे 7.777 बच्चे हैं”।

150 बच्चों को पढ़ाने का प्रोजेक्ट मिला
जानकारी लेते हुए बैदनाथ शिक्षा परियोजना परिषद निदेशक के पास पहुंचे और ऐसे बच्चों के लिए स्कूल खोलने की इच्छा जताई। इस अनोखे आवासीय विद्यालय ने बच्चों को सरकारी स्कूलों में प्रवेश दिलाने में भी मदद की। बैदनाथ का प्रस्ताव निर्देशक को पसंद आया और उन्होंने बैदनाथ को 150 बच्चों को पढ़ाने का पहला प्रोजेक्ट दिया।

बैदनाथ की नेक पहल आसपास के इलाकों में भी फैलने लगी।
रांची- खूंटी, सिमडेगा के आसपास के जिलों में बैदनाथ के मॉडल स्कूल की तर्ज पर स्कूल बनने लगे. ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वेक्षण के दौरान उन्हें पता चला कि गांवों में युवा नहीं हैं। इतना ही नहीं उन्हें लड़कियों की तस्करी की भी जानकारी मिली। बैदनाथ को बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कई सक्रिय एजेंट हैं और ये लोग आराम से अपना काम कर रहे हैं.

लड़कियों को तस्करी से बचाने पहुंचे सीआईडी ​​कार्यालय
बैदनाथ को जब पता चला कि बच्चियों को खरीदने-बेचने का धंधा बहुत व्यवस्थित तरीके से चल रहा है तो उन्होंने इन बेसहारा लोगों का सहारा बनने का फैसला किया। बैदनाथ को जब भी तस्करी के बारे में पता चलता था तो वह सीआईडी ​​(एडीजी) को मेल लिखता था। बैदनाथ को सीआईडी ​​ने अपना मामला साबित करने के लिए कहा था। बैदनाथ नहीं रुके और दिल्ली पहुंच गए। उन्होंने तस्करी एजेंसियों के काम को समझने के लिए दिल्ली स्थित एक प्लेसमेंट एजेंसी के साथ तीन महीने तक काम किया। सूचना मिलने के बाद वे फिर सीआईडी ​​के पास पहुंचे, सूचना का सत्यापन किया गया और बैदनाथ की मदद से पहले ही दिन 120 लड़कियों को रेस्क्यू किया गया.

अब तक 5000 महिलाओं और बच्चों को तस्करी से छुड़ाया जा चुका है
बैदनाथ अब तक 5000 महिलाओं और बच्चों को तस्करी के दलदल से छुड़ा चुका है। बैदनाथ ने 7 साल की बच्ची को भी गोद लिया था। इस बच्ची के माता-पिता का पता नहीं चल सका है. यह लड़की अभी 10वीं में पढ़ रही है और इसकी पूरी जिम्मेदारी बैदनाथ ने ली है।

बैदनाथ को उनके कार्यों के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। पुलिस भी उनके काम की तारीफ करती है। बैदनाथ ने साबित कर दिया कि यह मायने नहीं रखता कि आप कहां से आए हैं, यह मायने रखता है कि आपको कहां पहुंचना है। बैदनाथ ने न केवल उनके जीवन को बदल दिया बल्कि कई मनुष्यों के जीवन को आकार देने में भी मदद की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper