कल से शुरू हो रहा मलमास, इस महीने में भूल कर भी न करें ये काम, होगा नुकसान!

वाराणसी: सनातन धर्म में मलमास माह का विशेष महत्व है. 18 जुलाई 2023 से इस बार मलमास की शुरुआत हो रही है. मलमास माह को अधिकमास या पुरुषोत्तम मास के नाम से जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह मास भगवान विष्णु को समर्पित है.

इस बार पुरुषोत्तम मास सावन में पड़ रहा है. लिहाजा इसमें भगवान विष्णु के साथ भगवान शिव की कृपा भी बरसेगी. काशी के ज्योतिषाचार्य स्वामी कन्हैया महाराज ने बताया कि मलमास भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए बेहद शुभ माह है, लेकिन इस माह में कई सारी चीजों की मनाही भी होती है. शास्त्रों में इस बात का उल्लेख भी है.

इस माह में कोई भी शुभ काम की मनाही होती है. इस माह में शादी विवाह, मुंडन, उपनयन संस्कार, नए गहने खरीदने की भी मनाही होती है. कहा जाता है कि इस महीने में शादी करने से जीवन में मश्किलें बढ़ जाती हैं.

नया घर भी इस महीने में नहीं खरीदना चाहिए. इतना ही नहीं, गृह प्रवेश और नए बिजनेस की शुरुआत भी इस महीने में नहीं करनी चाहिए. इससे व्यापार में परेशानियां बढ़ती हैं. साथ ही इस महीने में मांस-मदिरा के सेवन से भी परहेज करना चाहिए.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper