कैल्शियम का अच्छा सोर्स हैं ये 5 टेस्टी ड्रिंक्स, रोजाना पीने से हड्डियां होंगी मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने में ग्रीन जूस काफी सहायक होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही ग्रीन जूस कैल्शियम और विटामिन-के का अच्छा सोर्स होता है. इस जूस को पीने से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं. ग्रीन जूस को बनाने के लिए आप हरी साग-सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो स्ट्रॉबेरी जूस का सेवन करना शुरू करें. ये जूस एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है. इसे पीने से आप कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचे रहेंगे. स्ट्रॉबेरी का जूस विटामिन-सी, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक जैसे कई पोषक तत्व से भरपूर है.

हड्डियों के लिए आप रोजाना अनानास का जूस पिएं. इससे हड्डियां हेल्दी होती हैं. साथ ही इससे आपके शरीर में कैल्शियम की भी कमी नहीं होगी. ये जूस स्वाद में खट्टा-मीठा होता है. ये ड्रिंक विटामिन्स और मिनरल से भरपूर होता है. इसलिए आपको अपच जैसी समस्या भी नहीं होती है.

पोषक तत्वों से भरपूर केले का शेक भी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. केला कैल्शियम का समृद्ध स्रोत माना जाता है, केले को दूध में मिक्स करके शेक बनाकर पीने से आपकी हड्डियां स्वस्थ रहेंगी. आप इसे रोजाना सोने से पहले एक ग्लास पिएं या फिर सुबह के समय पिएं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper