कोलेस्ट्रोल बन गया है आपकी जान का दुश्मन? ऐसे फूड्स को खाने से होंगे सेफ

नई दिल्ली. मौजूदा वक्त में लोग बढ़ते कोलेस्ट्रोल से काफी परेशान रहते हैं. इसकी वजह से उन्हें दिल की बीमारी का भी सामना करना पड़ता है. गौरतलब है कि कोलेस्ट्रोल का सीधा रिश्ते दिल की परेशानी से भी होता है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करना हमारी ही जिम्मेदारी है. ऐसा करने से आप हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम कर सकते हैं. हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल गुड और बैड दोनों रूप में पाए जाता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकते हैं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में नट्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. लेकिन बता दें कि जब भी नट्स का नाम आता है तो लोग केवल बादाम, काजू और किशमिश का डाइट में जोड़ते हैं. लेकिन आप अगर कोलेस्ट्रोल को कम करना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन भी करें. अखरोट के अंदर प्रोटीन और फाइबर दोनों मौजूद होता है. ऐसे में आप डाइट में अखरोट जोड़कर कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम कर सकते हैं.

फल और सब्जियों के सेवन से भी कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है. बता दें कि फल और सब्जियों में कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है. इसके अलावा फल और सब्जियों में विटामिन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो न केवल स्तर को कम करने में उपयोगी हैं बल्कि आपको स्वस्थ भी रख सकते हैं.

आपको सुनकर आश्चर्य होगा लेकिन बता दें कि पॉपकॉर्न भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में उपयोगी हैं. दरअसल पॉपकॉर्न के अंदर फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न केवल पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाए रख सकते हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित करने में मददगार हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में पॉपकॉर्न को जोड़ सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper