क्या कोरोना फिर मचाएगा गदर? नया वेरिएंट आया सामने, वैक्सीन लगवा चुके लोगों के लिए भी खतरा!

नई दिल्ली: इन दिनों लोग कोरोना के बारे में सोचना बंद कर चुके हैं. लेकिन कोरोना वायरस ऐसा है कि समय-समय पर नए तरीके से वापसी कर लोगों को अपने बारे में भूलने नहीं दे रहा है. COVID के बारे में एक बात की गारंटी दी जा सकती है कि अब इसके नए वेरिएंट समय-समय पर सामने आते रहेंगे. इनमें से कुछ वेरिएंट लोगों को संक्रमित करने में अधिक सफल होंगे.

द कन्वर्सेशन के अनुसार BA.2.86 (परोला) एक ऐसा नया स्ट्रेन है जिसने कुछ डॉक्टरों और विशेषज्ञों में चिंता पैदा कर दी है. इसके फैलने का पैटर्न अलग है. खासकर वायरस की सतह पर अणु जो इसे अनलॉक करने और हमारी कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए एक कुंजी की तरह कार्य करता है. यह वैक्सीन ले चुके लोगों को भी प्रभावित करता है.

शायद स्पाइक में बदलाव का मतलब वायरस के व्यवहार के तरीके में बदलाव हो सकता है. लेकिन जैसी स्थिति है इसके बारे में निश्चित होने के लिए अच्छा डेटा उपलब्ध नहीं है. चिंता यह है कि संक्रमण एक नई लहर पैदा कर सकती है. इस खबर ने एक बार फिर लोगों में चिंता बढ़ा दी है. कोरोना महामारी की शुरुआत सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला प्रश्न यही था कि मास्क किस प्रकार से लगाना चाहिए. अब एक बार फिर मास्क को लेकर सवाल उठने लगा है कि क्या मास्क दोबारा से पहनना पड़ सकता है.

अब जबकि कोविड का खतरा काफी हद तक कम हो गया है, जब भी संक्रमण की संख्या बढ़ने लगती है तो लोगों को फिर से मास्क लगाने की बात सुर्खियों में छा जाती है. हर तरफ मास्क लगाने का दिशा-निर्देश जारी होने लगता है. हालांकि विशेषज्ञ देख रहे हैं कि कोरोना का यह नया वेरिएंट कितना संक्रामक हो सकते है और इलाज के प्रति यह कैसा रुख अपनाता है. अभी विशेषज्ञों का कहना है कि जांच के पहले दौर में पता चला है कि बीए.2.86 वैरिएंट उन लोगों को भी बीमार कर सकता है, जिन्होंने कोरोना की कोई न कोई वैक्सीन लगवा रखी है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper