क्या सुबह उठने के लिए आप भी लगाते हैं अलार्म!, हो सकती है ये खतरनाक समस्या…

नई दिल्ली। रात में सोने पहले अलार्म सेट करना हम सभी की आदत होती है. हालांकि रोजाना की ये आदत आपकी हार्ट हेल्थ के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. अलार्म बजते ही अचानक से उठने पर आपके हार्ट और ब्लड प्रेशर पर बुरा असर पड़ता है.

जब अलार्म बजता है तो उससे आपकी बॉडी की नेचुरल स्लीप साइकिल डिस्टर्ब हो सकती है. हमारा शरीर एक सर्कैडियन रिदम को फॉलो करता है. यह एक 24 घंटे की आंतरिक घड़ी होती है जो नींद- जागने के पैटर्न समेत कई तरह की शारीरिक प्रक्रियाओं को कंट्रोल करती है. बॉडी की सर्कैडियन रिदम सूर्य उदय और अस्त के साथ जुड़ी होती है.

गहरी नींद में सोते समय जब अचानक से अलार्म बजता है तो इससे दिल पर दबाव पड़ सकता है. क्योंकि आपका शरीर अचानक गहरी नींद से निकलकर जागरूक होने की कोशिश कर रहा होता है. तेजी से अलार्म बजने पर शरीर में स्ट्रेस हार्मोन्स में बढ़ोतरी होने लगती है. शरीर में अचानक से स्ट्रेस हार्मोन्स में वृद्धि होने पर ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ने लगती है.

सुबह जागने के लिए अलार्म लगाने से आपकी मेंटल हेल्थ के साथ ही मूड पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. मूड को ठीक करने और भावनाओं को काबू करने के लिए नींद काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. जब अलार्म की वजह से आपकी नींद खुलती है तो इससे चिड़चिड़ापन, एंग्जाइटी और स्ट्रेस का सामना करना पड़ता है.

तो अगर आप भी बिना अलार्म के उठना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप एक अच्छी लाइफस्टाइल के साथ ही स्लीप पैटर्न को फॉलो करें. रात में सोने और सुबह जागने के टाइम को फिक्स करें.रात में सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाए, किताब पढ़ें और मोबाइल फोन से दूर रहें. इससे आपको अच्छी और जल्दी नींद आती है. कम स कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें.

सुबह की नेचुरल लाइट आपकी सर्कैडियन रिदम को रेगुलेट करने में मदद करती है. ऐसे में उठते ही सबसे पहले खिड़की और पर्दे हटा लें औऐर कमरे में बाहर की रोशनी आने दें. है.
गहरी नींद में सोते समय जब अचानक से अलार्म बजता है तो इससे दिल पर दबाव पड़ सकता है. क्योंकि आपका शरीर अचानक गहरी नींद से नियह एक 24 घंटे की आंतरिक घड़ी होती है जो नींद- जागने के पैटर्न समेत कई तरह की शारीरिक प्रक्रियाओं को कंट्रोल करती है.

बॉडी की सर्कैडियन रिदम सूर्य उदय और अस्त के साथ जुड़ी होती है. कलकर जागरूक होने की कोशिश कर रहा होता है. तेजी से अलार्म बजने पर शरीर में स्ट्रेस हार्मोन्स में बढ़ोतरी होने लगती है. शरीर में अचानक से स्ट्रेस हार्मोन्स में वृद्धि होने पर ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ने लगती है. कलकर जागरूक होने की कोशिश कर रहा होता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper