सर्दियों में शरीर के लिए अमृत से कम नहीं हैं ये 6 चीजें, बीमारियां नहीं फटकती पास, यहां देखे…

 


नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आते ही लोगों का लाइफस्टाइल चेंज हो जाता है. कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए लोग ऊनी कपड़ों का सहारा लेते हैं.

सर्दियों में कैसे बचें
इसके बावजूद जरा सी हवा बदन के सारे रोंगटें खड़े कर देती है. लेकिन ऐसे कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन हमें ठंड से बचाता है. ये फूड्स शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ सर्दी में बीमारी होने की संभावना को भी कम करते हैं.

शकरकंद
शकरकंद सर्दियों में मिलने वाले किसी तोहफे से कम नहीं है. इसमें मौजूद कैलोरी और हाई न्यूट्रिएंट्स से शरीर को जबरदस्त एनर्जी मिलती है.

शलजम
स्टार्च से भरपूर शलजम में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी भयंकर बीमारी के जोखिम को कम करते हैं.

खजूर
सर्दियों में मिलने वाला खजूर एक लो फैट फूड है जो वजन बढ़ने की समस्या पैदा नहीं होने देता. यह सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है.

बादाम-अखरोट
बादाम और अखरोट की बैलैंस डाइट हमारे नर्वस सिस्टम को एक्टिव रखती है. इसके अलावा यह दिल की सेहत में सुधार लाती है.

रागी
सर्दियों में रागी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है. यह डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ-साथ एनीमिया में भी राहत पहुंचाती है.

बाजरा
गुड फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बाजरा के नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसमें मौजूद आयरन एनीमिया में भी फायदा पहुंचाता है.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper