क्या 2000 रुपये की नोट की तरह 500 रुपये के नोट भी होंगे वापस? RBI के गवर्नर ने कर दिया खुलासा

आरबीआई के 2000 रुपये के नोटों के वापस लेने से एक बार फिर पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है। नोटबंदी जैसे हालात से आशंकित लोग अपने पास रखे 2000 के नोट वापस करने में जुटे हुए हैं। हालांकि, रिजर्व बैंक ने अफरातफरी से बचने के लिए 30 सितंबर तक का वक्त तय कर रखा है। इसी बीच अब 500 रुपये के नोटों को लेकर भी अटकलें तेज हो गई हैं। अटकलें लगाई जा रही हैं कि 2000 रुपये के नोटों के साथ 500 रुपये के नोट भी वापस किए जाएंगे। इसके बाद 1000 रुपये के नए नोट बाजार में आएंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 500 रुपये के नोटों को वापस किए जाने को लेकर खुलासा किया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अभी ऐसा कोई प्लान नहीं किया गया है। 500 रुपये के नोटों को वापस लेने या 1000 रुपये के नोटों को फिर से जारी करने का कोई प्लान नहीं बनाया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसी अफवाहें उड़ाई जा रही है, इससे सचेत रहने की आवश्यकता है। अफवाह पर ध्यान न देकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अधिकृत बयान पर ही भरोसा करें।

शक्तिकांत दास ने कहा कि सर्कुलेशन में मौजूद 2 हजार रुपये के कुल नोटों में से करीब 50 फीसदी बैंकों में जमा कराए गए हैं। आधे अभी बैंकों से बाहर हैं। दास ने कहा कि 2000 के नोट बैंक में पहुंचने से सकारात्मक असर पड़ेगा। इससे भारतीय अर्थवस्था और भी मजबूत होगी। 31 मार्च 2023 को आरबीआई के गवर्नर ने बताया था कि 3.62 लाख करोड़ रुपये मूल्य के दो हजार रुपये के नोट सर्कुलेशन में हैं।

पिछले महीने आरबीआई ने दो हजार रुपए के नोट वापस लेने की घोषणा की थी। इसे 2016 में नोटबंदी के बाद जारी किया गया था। दो हजार रुपए के नोट अभी कानूनी रूप से वैध है। इन्हें 30 सितंबर 2023 तक बैंक में जमा करना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper