खाना बनाते वक्त कुकर की सीटी से निकलता है पानी? इन 5 टिप्स से दूर हो जाएगा समस्या

नई दिल्ली. खाना बनाने के दौरान कुकर का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है, जैसे दाल उबालने, चावल पकाने, सब्जी बनाने आदि. हालांकि कई बार खाना बनाते वक्त कुकर की सीटी से पानी निकलने लगता है और आस-पास का एरिया गंदा हो जाता है. आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा. आज हम इसी मुद्दे पर बात करें. हम आपको 5 आसान टिप्स बताएंगे, जिससे आप कुकर का लीकेज रोक सकते हैं और अपने किचन को बिल्कुल साफ रख सकते हैं.

रबर प्रेशर कुकर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो इसे सील करने में मदद करता है. यदि यह डैमेज क्षतिग्रस्त है, तो कुकर से पानी का रिसाव हो सकता है. यदि यह डैमेज है, तो तुरंत इसे बदलें.

प्रेशर कुकर का ढक्कन चुस्त और सुरक्षित रूप से फिट होना चाहिए. यदि यह ढीला या गलत है, तो कुकर से पानी निकल सकता है. सुनिश्चित करें कि ढक्कन ठीक से लगा हो.

प्रेशर रेगुलेटर कुकर के अंदर के प्रेशर को नियंत्रित करता है. यदि यह डैमेज है या ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो कुकर से लीकेज हो सकता है. नियामक की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह साफ और किसी भी मलबे से मुक्त है.

प्रेशर कुकर पर वाल्व एक अन्य महत्वपूर्ण चीज है जो ठीक से काम नहीं करने पर रिसाव का कारण बन सकता है. वाल्व की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह साफ है या नहीं.

अगर प्रेशर कुकर गंदा है तो भी लीकेज हो सकता है. गैसकेट, ढक्कन, प्रेशर रेगुलेटर और वाल्व सहित कुकर को अच्छी तरह से साफ करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper