शिवपुराण के अनुसार सावन में इन 6 चीजें वस्तुओं के दान करने से मिलेगी खूब तरक्की

सावन शुरू हो चुका है. शास्त्रों के अनुसार सावन में कुछ खास चीजों का दान करने से शिव की पूजा और व्रत करने के समान फल मिलता है. ये दान सावन सोमवार को करना श्रेष्ठ होगा.

चावल – सावन में अक्षत का दान बहुत पुण्यफलदायी माना गया है. शिवपुराण के अनुसार सावन सोमवार की पूजा में एक मुठ्‌ठी अक्षत शिवलिंग पर चढ़ाएं और साथ ही जरुरतमंदों को चावल का दान करें. मान्यात है इससे तरक्की के रास्ते खुलते हैं.

काला तिल – काला तिल शिव और शनि दोनों को प्रिय है. सावन सोमवार या सावन के शनिवार को काले तिल का दान करने से शनि की साढ़ेसाती के दुष्प्रभाव में कमी आती है. राहु-केतु जनित दोष भी दूर होते हैं.

नमक – शिवपुराण के अनुसार नमक का दान करने से बुरा समय दूर होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है. शास्त्रों में नमक सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना गया है.

रुद्राक्ष – शास्त्रों में रुद्राक्ष को शिव का अंश माना गया है, कहते हैं इसकी उत्पत्ति शिव के आंसुओं से हुई है. सावन में रुद्राक्ष के दान से आयु में वृद्धि होती है. वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है. इससे अकाल मृत्यु का भय दूर होता है.

चांदी – संतान प्राप्ति के लिए और कालसर्प दोष से मुक्ति पाना है तो सावन में चांदी की वस्तुओं का दान करें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper