गर्मियों में ठंडक का एहसास दिलाए यह फल, डायबटीज सहित इन बीमारियों को रखें दूर

गर्मियों के मौसम में सर्दी की अपेक्षा हमें अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान देना होता है। गर्मी में शरीर में पानी की कमी हो जाने से बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं। गर्मियों के मौसम में अंजीर का सेवन करने से शरीर काफी फिट रहता है हमारे बॉडी के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है एक ऐसा फल है जिसे कच्चा हल्का पीला सा होता है पकने के बाद इश्क का रंग गहरा सुनहरा या बैगनी रंग की तरह हो जाता है। बताया गया है कि अंजीर में पोटेशियम जनरल कैल्शियम और विटामिन अधिक मात्रा में पाई जाती है शरीर को कई तरह की बीमारियों से हमारी रक्षा करता है। अगर पेट से संबंधित समस्या है तो इसका सेवन करने से वह सारी समस्या दूर हो जाती हैं। अंजीर के सेवन से कब्ज और गैस की समस्या से चुटकी में छुटकारा मिल जाता है। बीपी को कंट्रोल करने में काफी सहायक होता है। कोरोना काल में हमारे लिए सबसे जरूरी इम्यून सिस्टम है। ऐसे में अंजीर भी हमारे लिए बेस्ट ऑप्शन है आइए आपको बताते हैं इसके अनेक फायदे…

शरीर को मिलेगी फुल एनर्जी

डाइट में अंजीर को शामिल करने से शरीर में एनर्जी की मात्रा अधिक होगी अंजीर में विटामिन सल्फर और क्लोरीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इससे गर्मी के दिनों में एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अंजीर का सेवन आदि आवश्यक है। अंजीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि हमारे हड्डियों के लिए बहुत आवश्यक है।

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद

लोगों को डायबिटीज की शिकायत होती है उनके लिए अंजीर के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते है। कहते हैं अंजीर के पत्तों में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर में शुगर के लेवल को काफी ठीक रखते हैं अंजीर के पत्तों की चाय बनाकर सेवन करना चाहिए।

मोटापा को कम करने के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत आवश्यक है। अंजीर में फैट बहुत कम मात्रा में पाया जाता है अंजीर में कैलोरी बहुत कम पाई जाती है। जो शरीर में वजन को काफी कंट्रोल करती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper