‘गलती करना’ हो सकता है बच्चे के लिए वरदान, बस माता-पिता को सिखानी होगी ये बात

गलतियाँ करना हमारे जीवन का हिस्सा है और हम अपनी गलतियों से ही सीखते हैं। बड़े-बूढ़े भी समझते हैं कि गलतियों से हम कुछ न कुछ जरूर सीखते हैं, लेकिन बच्चों का मासूम मन इस बात को नहीं समझ पाता, इसलिए उन्हें इस मामले में अपने माता-पिता की मदद की जरूरत होती है। गलतियाँ करने से बच्चे निराश और दुखी हो सकते हैं लेकिन आपको उन्हें यह समझाना होगा कि गलतियाँ करना कोई बड़ी बात नहीं है और हमें इससे कुछ सीखना चाहिए। इस लेख में बताए गए तरीकों और पेरेंटिंग टिप्स की मदद से आप अपने बच्चों को गलतियों से सीखने के तरीके समझा सकते हैं।

गलतियों के बारे में खुलकर बात करें

बच्चों से उन चीजों के बारे में बात करें जब आपने खुद गलतियां की हों। उसे बताएं कि क्या हुआ और आपने स्थिति को कैसे संभाला और आपने अपनी गलती से क्या सीखा।

अपनी गलतियों को किसी और पर दोष देना बहुत आसान है लेकिन आपको अपनी गलती के बारे में सकारात्मक और केंद्रित रहने या उसे सुधारने का प्रयास करना चाहिए। यही बात आपको अपने बच्चे को भी सिखानी है.

गलती से सीखने का मौका

आप बच्चे को बता सकते हैं कि गलती होना लेकिन बुरा लगना बिल्कुल सामान्य बात है, लेकिन आपको इस स्थिति में भी सकारात्मक रहना चाहिए और अपनी गलती को कुछ सीखने के अवसर के रूप में देखना चाहिए। गलतियों के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है लेकिन अगर आप उनके बारे में सही तरीके से बात करें तो यह शर्मिंदगी की बजाय प्रेरणा बन सकती है।

अपने आस-पास अवसरों की तलाश करें

किसी भी चीज़ को सीखने का सबसे अच्छा तरीका उसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाना है। अपने आस-पास के लोगों से अपनी गलतियों को पहचानने में मदद करने और उन्हें सुधारने का मौका देने के लिए कहें।

बात करने की आदत बनाओ

आप दिन में किसी भी एक समय बच्चे से बात करें और उससे पूछें कि उसने आज क्या गलती की है और उस गलती से उसने क्या सीखा है। इसके साथ ही बच्चे के साथ अपना अनुभव भी साझा करें। बच्चे सोचते हैं कि उनके माता-पिता परिपूर्ण हैं और कोई ग़लती नहीं कर सकते, इसलिए जब वे स्वयं ग़लतियाँ करते हैं तो वे डर जाते हैं।

जब आप उन्हें बताएंगे कि आप भी गलतियां करते हैं तो वे इस बात को थोड़ी सकारात्मकता से लेने लगेंगे और गलतियां करने से निराश नहीं होंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper