ग्रेटर नोएडा की अवैध कॉलोनियों में चले बुलडोजर, 460 करोड़ की जमीन कराई मुक्त; 180 दुकानें तोड़ने की तैयारी

ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सुनपुरा गांव में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण के खिलाफ मंगलवार को बुलडोजर चलाया। इस दौरान करीब 2.30 लाख वर्ग मीटर जमीन को कब्जा मुक्त कराया गया, जिसकी अनुमानित कीमत 460 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही, जिला प्रशासन शाहबेरी में शत्रु संपत्ति की जमीन पर बनी 180 दुकानों को भी तोड़ने की तैयारी कर रहा है।

ग्रेटर नोएडा के सुनपुरा गांव में कुछ कॉलोनाइजर अधिसूचित सरकारी जमीन पर बाउंड्री बनाकर अवैध प्लॉटिंग कर रहे थे। प्राधिकरण की तरफ से उनको नोटिस जारी किए गए, लेकिन उन पर कोई असर नहीं हुआ। इसके चलते मंगलवार को प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक राजेश कुमार के नेतृत्व में वर्क सर्किल दो की टीम ने कार्रवाई की।

प्राधिकरण के सुरक्षाकर्मियों और स्थानीय थाना पुलिस की मदद से टीम ने इन खसरा नंबरों की लगभग 2.30 लाख वर्ग मीटर जमीन को कब्जा मुक्त करा लिया। खसरा नंबरा 407 और 434 की जमीन पर आंशिक रूप से अतिक्रमण हटाया गया। कार्रवाई में सात बुलडोजर का इस्तेमाल किया गया। करीब तीन घंटे तक कार्रवाई चली। सीईओ ने परियोजना विभाग के सभी वर्क सर्किल प्रभारियों को उनके क्षेत्र में जमीन पर अतिक्रमण रोकने के लिए कड़ी नजर रखने और अतिक्रमण की सूचना मिलते ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

सील दुकानों को तोड़ने की तैयारी

वहीं, ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में शत्रु संपत्ति की जमीन पर बनी 180 दुकानों को सील करने के बाद अब जिला प्रशासन ने तोड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। जिला प्रशासन ने नोएडा पुलिस कमिश्नरेट से सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए 100 पुलिसकर्मियों की मांग की है। इसके लिए पत्र भी जारी किया है। प्रशासन जल्द ही दुकानों को तोड़कर जमीन पर कब्जा हासिल कर लेगा। इसको लेकर तेजी से काम शुरू कर दिया गया है।

शाहबेरी गांव के खसरा नंबर-187 की साढ़े 10 बीघा जमीन शत्रु संपत्ति किसानों के नाम थी। प्रशासन ने इसकी रिपोर्ट कस्टोडियन कार्यालय को भेजी थी। वहां से जमीन शत्रु संपत्ति घोषित कर दी गई। इसके विरोध में किसान हाईकोर्ट चले गए। कोर्ट ने किसानों की याचिका को खारिज कर जमीन खाली कराने का नोटिस जारी किया। आदेश पर कार्रवाई के लिए सोमवार को प्रशासन की टीम शाहबेरी पहुंची।

यहां टीम ने पहले 100 दुकानों को खाली कराया और बाद में 180 दुकानें सील कर दीं। बताया कि शत्रु संपत्ति पर 180 दुकानें और नर्सरी बनी ली गई थीं। हाईकोर्ट के आदेश पर सोमवार को 180 दुकानों को सील किया गया था। अब इन दुकानों को तोड़ा जाना है। माहौल न बिगड़े, इसके लिए प्रशासन ने 100 पुलिसकर्मियों की मांग की है। इसके लिए पत्र भी जारी किया है। शाहबेरी गांव के नौ खसरा नंबर शत्रु संपत्ति के हैं। इनमें से छह खसरा नंबर की जमीन पर अवैध निर्माण हो चुका है। प्रशासन ने संपत्ति को कीमत का आंकलन कर कस्टोडियन को रिपोर्ट भेज दी है।

कस्टोडियन जमीन को नीलाम करने को तैयारी कर रहा है। पिछले साल भी प्रशासन ने बरीला गांव में भी कस्टोडियन की जमीन को खाली कराकर तार फेंसिंग कराने की कार्रवाई की थी। एसडीएम दादरी विवेकानंद मिश्रा का कहना कि शाहबेरी में दुकानें सील कर दी गई हैं। अब इन्हें तोड़ा जाएगा। मौके पर हालात न बिगड़े, इसके लिए 100 पुलिसकर्मियों की मांग की गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper