चाहते हैं लोग करें आपको पसंद, तो हमेशा ध्यान में रखें ये 5 बातें

हर कोई ये चाहता है कि जब हम किसी से मिलें तो लोग हमें पसंद करें. कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि जब वो किसी से मिलकर आते हैं तो उनके दिमाग में ये सावल रहता है कि क्या सामने वाले व्यक्ति को वो पसंद आए होंगे, क्या उन्होंने सामने वाले व्यक्ति पर अच्छा प्रभाव डाला होगा? अगर आप भी चाहते हैं कि हर कोई आपको पसंद करे तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

एक्सपर्ट्स की मानें तो दूसरों द्वारा पसंद और सम्मान किया जाना, विशेष रूप से जिन लोगों की हम परवाह करते हैं, हमारे आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है और हमारे मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार भी करता है. आइए जानते हैं वो साइकोलॉजिक्ल ट्रिक्स जिससे लोग आपको करेंगे पसंद.

कुछ ऐसा तलाशें जो आप दोनों में कॉमन हो: आप जिस व्यक्ति से बात करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि वो आपको पसंद करे तो कोई ऐसी बात खोजें जो आप दोनों में कॉमन हो. उसी पर अपने विचार व्यक्त करें. एक्सपर्ट्स की मानें तो उन लोगों की ज्यादा बनती है जिन लोगों की पर्सनैलिटी में कुछ कॉमन होता है.

अपनी कम्यूनिकेशन स्किल पर काम करें: अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको पसंद करें तो सबसे पहले अपनी कम्यूनिकेशन स्किल्स पर ध्यान दें. हम लोगों से कैसे बातचीत करते हैं, इसी के आधार पर लोग हमारी कोई छवि बना पाते हैं. अगर आप लोगों से प्यार से बात करेंगे तो यकीनन लोग आपको पसंद करेंगे. वहीं, जब आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स अच्छी होंगी तो आप अपने आपको बेहतर तरह से एक्सप्रेस कर पाएंगे.

सामने वालों की बातों में दिलचस्पी लें: जब आप किसी से बातचीत करें तो आपके एक्शन से ऐसा नहीं लगना चाहिए कि सामने वाले की बात में आपको कोई दिलचस्पी ही नहीं है. कई बार आपने लोगों को देखा होगा कि कोई बात कर रहा होता है और वो फोन में देख रहे होते हैं. आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. जब कोई आपसे बात कर रहा हो तो आपको उसकी आंखों में देखना चाहिए. वहीं, अपने हाथ को क्रॉस करके नहीं खड़े होना चाहिए.

मदद मांगने में हिचकिचाएं नहीं: कई लोगों को दूसरों से मदद मांगने में परेशानी होती है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि सामने वाला व्यक्ति आपको पसंद करे तो उससे कभी भी मदद मांगने में शर्माएं नहीं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब आप किसी से मदद मांगते हैं तो सामने वाला व्यक्ति आपको ज्यादा पसंद करता है.

सिर्फ बातें ही न करें, दूसरों की भी सुनें: ये सबसे जरूरी है कि जब आप किसी से मिल रहे हैं तो सिर्फ अपने बारे में ही बात न करते रहें. हर कोई चाहता है कि उसके विचारों को सुना जाए, इसलिए सामने वाले व्यक्ति को भी बोलने का मौका दें. जब वो व्यक्ति आपसे बात कर रहा है तो उसकी बात ध्यान से सुनें. जब आप खुद बोलते रहते हैं और दूसरों को बोलने का मौका नहीं देते तो सामने वाला आपके साथ अच्छा फील नहीं करता. इसलिए ऐसा करने से बचें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper