चीनी वैज्ञानिकों का दावा-खून से गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकाल सकती है प्याज, ऐसे करें यूज

कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक गंभीर समस्या है, इससे आपको दिल के रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक होने के खतरा हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। शरीर के बेहतर कामकाज के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल जरूरी होता है लेकिन मुसीबत की असली जड़ बैड कोलेस्ट्रॉल होता है।

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें? रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन (Ref) में वैज्ञानिकों ने माना है कि प्याज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। हालांकि एक्सपर्ट और डॉक्टर मानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हेल्दी फूड्स खाने चाहिए और साथ में रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए।

अक्सर लोग कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं भी खाते हैं। अगर आप कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जीवनभर दवाओं पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं, तो आपको प्याज का सेवन शुरू कर देना चाहिए। चलिए जानते हैं कि प्याज के क्या गुण हैं और यह किस तरह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल खून की नसों में जमने वाला एक मोम कि तरह चिपचिपा पदार्थ होता है, जो आपके द्वारा खाए गए खाद्य पदार्थों से बनता है। ऐसा माना जाता है कि जब इसकी मात्रा बढ़ जाती है, तो यह नसों को ब्लॉक कर देता है। इससे ब्लड फ्लो थम सकता है और हार्ट अटैक आ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल पर प्याज से पड़ने वाले प्रभाव को लेकर यह अध्ययन चीन के शोधकर्ताओं ने किया है। शोधकर्ताओं ने साबित किया कि प्याज के जरिए गुड कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने और शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को हटाकर दिल के रोगों का खतरा कम किया जा सकता है।

प्याज से कोलेस्ट्रॉल कैसे कम हो सकता है इसका प्रभाव जानने के लिए शोधकर्ताओं ने चूहों पर अध्ययन किया। उन्होंने चूहों के एक समूह को 8 हफ्तों तक प्याज का पाउडर दिया। शोधकर्ताओं ने पाया कि इस अवधि के बाद उनका बैड कोलेस्ट्रॉल 11.2 से 20.3 फीसदी तक कम हुआ और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया।

NCBI पर छपे एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि प्याज में क्वेरसेटिन नामक एक महत्वपूर्ण यौगिक पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। प्याज सूजन को रोकने और धमनियों को मजबूत बनाती है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में प्याज के पाउडर का इस्तेमाल किया, जिसे उन्होंने प्याज को उबालकर और सुखाकर तैयार किया। प्याज खाने के अन्य तरीके आप जानते ही होंगे जैसे सब्जी के रूप में, सलाद के रूप में या किसी सैंडविच या बर्गर के साथ। आप चाहे हैं तो प्याज का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर बात करें प्याज के पोषक तत्वों की तो इसमें विटामिन ए, सी, और ई, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, क्वेरसेटिन और प्रोटीन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्याज के सेवन डायबिटीज कंट्रोल करने, इम्यून पावर बढ़ाने, स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स का समाधान करने आदि में फायदा मिलाता है।

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper