बडी खबर: किसान तुरंत करवा लें ये काम, वरना 14वीं किस्त से रह सकते हैं वंचित

नई दिल्ली. देश में चलने वाली कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं के जरिए शहरों के अलावा ग्रामीण इलाकों तक में लाभ पहुंचाया जा रहा है। शिक्षा, पेंशन, बीमा, राशन जैसी योजनाओं के अलावा आर्थिक मदद करने जैसी कई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। ठीक इसी तरह किसानों के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाती है।

योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं और इन पैसों को साल में 3 बार 2-2 हजार रुपये के रूप में दिया जाता है। अब तक योजना की 13वीं किस्त जारी हो चुकी है और कई किसान ऐसे भी हैं जिनको इस किस्त का लाभ नहीं मिला। ऐसे में 14वीं किस्त के समय आपके साथ ऐसा न हो, इसके लिए आपको कुछ काम पहले ही कर लेने हैं। तो चलिए जानते हैं कि 14वीं किस्त न अटके, इसके लिए कौन से तीन काम करने जरूरी हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

अगर आप चाहते हैं कि आपकी 14वीं किस्त न अटके, तो आपको ई-केवाईसी करवा लेनी है। योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी के लिए ये करवाना अनिवार्य है। आप किसान पोर्टल pmkisan.gov.in से ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं।

सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर दिया गया था कि योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी को भू-सत्यापन करवाना अनिवार्य है। ऐसे में अगर आप इसे नहीं करवाते हैं, तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसलिए आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इसे करवा सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी किस्त न अटके, तो इसके लिए आपको आधार लिकिंग करवानी होगी। आपको अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को लिंक करवाना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करवाते हैं, तो आपकी किस्त अटक सकती है।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब तक पात्र किसानों को 13 किस्त के पैसे मिल चुके हैं। वहीं, अब सभी को 14वीं किस्त का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अप्रैल से जून महीने के बीच कभी भी 14वीं किस्त जारी हो सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper