चौथे टेस्ट में कोहली बनाएंगे ये महारिकॉर्ड! 100 शतक जड़ने वाले सचिन तेंदुलकर भी अपने पूरे करियर में नहीं कर पाए ऐसा कमाल…

 


नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज का चौथा टेस्ट मुकाबला गुरुवार 9 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच में टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली अपने नाम एक बड़ा महारिकॉर्ड कर सकते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी अपने पूरे करियर में इस महारिकॉर्ड को नहीं बना पाए हैं. दरअसल, टीम इंडिया के धाकड़ क्रिकेटर विराट कोहली अहमदाबाद में होने वाले चौथे टेस्ट मैच में एक अनोखा ‘तिहरा शतक’ ठोक सकते हैं. विराट कोहली ऐसा करने वाले भारत के केवल दूसरे क्रिकेटर होंगे. अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में ये दुर्लभ रिकॉर्ड भारत के लिए केवल राहुल द्रविड़ ने ही बनाया है.

विराट कोहली अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में होने वाले चौथे टेस्ट मैच में सिर्फ एक कैच लपक लेते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में कैचों का तिहरा शतक पूरा कर लेंगे. इस महारिकॉर्ड को इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी अपने पूरे करियर में नहीं बना पाए हैं. सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 256 कैच लेने का रिकॉर्ड था. अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में ये दुर्लभ रिकॉर्ड भारत के लिए केवल राहुल द्रविड़ ने ही बनाया है. राहुल द्रविड़ ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 334 कैच लपके थे. अभी तक मौजूदा समय में खेलने वाला दुनिया का कोई भी क्रिकेटर अपने नाम करने में कामयाब नहीं हो पाया है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक विराट कोहली के नाम तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में मिलाकर कुल 299 कैच लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. विराट कोहली अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में होने वाले चौथे टेस्ट मैच में सिर्फ एक कैच लपक लेते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में कैचों का तिहरा शतक पूरा कर लेंगे. फिलहाल दुनिया में केवल 6 खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 कैच लपके हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 440 कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने के नाम दर्ज है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी

1. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) – 440

2. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 364

3. रॉस टेलर (न्यूजीलैंड) – 351

4. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) – 338

5. राहुल द्रविड़ (भारत) – 334

6. स्टीफन फ्लेमिंग (न्यूजीलैंड) – 306

7. विराट कोहली (भारत) – 299

8. ग्रीम स्मिथ (साउथ अफ्रीका) – 292

9. मार्क वॉ (ऑस्ट्रेलिया) – 289

10. ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज) – 284

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) – 34357 रन

2. कुमार संगकारा (श्रीलंका) – 28016 रन

3. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 27483 रन

4. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) – 25957 रन

5. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) – 25534 रन

6. विराट कोहली (भारत) – 25047 रन

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) – 100 शतक

2. विराट कोहली (भारत) – 74 शतक

3. रिकी पोटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 71 शतक

4. कुमार संगाकारा (श्रीलंका) – 63 शतक

5. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) – 62 शतक

6. हाशिम अमला (साउथ अफ्रीका) – 55 शतक

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper