जनपद में मनाया गया भव्यता व हर्षोल्लास के साथ स्वतंत्रता दिवस

 

बरेली 15 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस पर्व जनपद में बड़े ही धूमधाम, उल्लास व उत्साह से मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस पर स्कूली बच्चों ने प्रातः जगह-जगह प्रभात फेरी निकालकर राष्ट्रीय भावना का संदेश दिया। राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी सहित महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया। शैक्षिक संस्थाओं में देश भक्ति विषयक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुये। सरकारी/गैर सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान हुआ। विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व समाज सेवा के कार्यक्रम किये गये।
जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट प्रांगण में ध्वजारोहण किया। इसके बाद उपस्थित अधिकारियों एवं अन्य लोगों ने राष्ट्रगान को गाया और जिलाधिकारी ने पंच-प्रण की शपथ भी दिलायी।
जिलाधिकारी ने उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारत ने आजादी के लिये लम्बी लड़ाई लड़ी, ना जाने कितने लोगों ने बलिदान दिया। कुछ परदे के पीछे रहकर आजादी के लिये प्रयास किया। उन्होंने कहा कि इस देश की स्वतंत्रता कई अर्थों में महत्वपूर्ण है। 1947 से आज तक किस प्रकार प्रगति हुई है, इसके लिये इतिहास देख सकते हैं और सुनहरे भविष्य की योजना बना सकते हैं तथा उसके लिये निरंतर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद हर व्यक्ति के सार्वजनिक विकास की दृष्टि से कार्य किया गया है, प्रत्येक नागरिक को समान अधिकार है, कोई भी व्यक्ति राजनैतिक क्षेत्र में अपनी क्षमता के बल पर देश का नेतृत्व कर सकता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में जनमानस की गरीबी को दूर करने के लिये व्यक्तिगत उद्यमिता का प्रोत्साहन दिया जा रहा है, भारत को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बने यही शासन की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि आप जहां है जिस पद पर जिस पेशे के है अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठापूर्वक कर रहे हैं, तो आप स्वतंत्र भारत के विकास में अपना योगदान दें रहे हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि आज का दिन उन वीर शहीदों को याद करने का दिन है जिन्होंने अपने देश को आजादी दिलाने में अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिये। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के आवाहन में आजादी के अमृत महोत्सव के समापन के अवसर पर ‘‘मेरी माटी, मेरा देश‘‘ का अभियान चलाया जा रहा है।
कलेक्ट्रेट परिसर में द्रोपदी इण्टर कालेज की बालिकाओं ने देश भक्ति गीतों का प्रस्तुतिकरण किया गया। द्रोपदी इण्टर कालेज के अध्यापक/अध्यापिका सहित बालिकाओं को जिलाधिकारी ने पुरुस्कृत कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री दिनेश, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ0 आर0डी0 पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) श्री संतोष बहादुर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट रेनू सिंह, जिला सूचना अधिकारी श्रीमती नीतू कनौजिया सहित कलेक्ट्रेट के अधिकारी/कर्मचारी व बड़ी संख्या में जनसामान्य उपस्थित रहे।
जनपद में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हुये विभिन्न आयोजन संजय कम्युनिटी हाल में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण किया गया। विभिन्न स्कूली बच्चों ने राष्ट्र प्रेम, देश भक्ति, महिला उत्थान विषयक अनेकों एक के बाद एक बडे़ मनमोहक सॉस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये, जिन्हें जनसमुदाय ने खूब सराहा और कलाकरों का तालियों की गड़गड़ाहट से भरपूर उत्साह वर्धन किया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गयी और विजेता छात्र/छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। यह आयोजन जिला समारोह समिति बरेली द्वारा आयोजित किया गया, सहयोग आल इंडिया कल्चरल एसोसिएशन, रोटरी क्लब बांस बरेली, उ0प्र0 कौमी एकता एसोसिएशन एवं जवाहर सांस्कृतिक दल द्वारा आयोजित किया गया।
बरेली से अखिलेश चन्द्र सक्सेना की रिपोर्ट

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... -------------------------
E-Paper